Header Ads

Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare – श्रमिक कार्ड ₹1000 की किस्त ऐसे चेक करें

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से,  श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें, Shram Card ka Paisa kaise check Kare, Shramik card ka Paisa kaise check Karen.


इस तरह राशन कार्ड में ऑनलाइन जोड़ें नए फैमिली मैंबर का नाम, घर बैठे हो जाएगा काम

Shram Card ka Paisa kaise check Kare – नमस्कार श्रमिक भाइयों सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत ही महत्वपूर्ण योजना “ श्रमिक कार्ड योजना”  का लाभ सभी श्रमिकों को दिया जा रहा है। सरकार ने  श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना की  पहली किस्त ₹1000 सभी के बैंक खातों में भेज दी है आइए जानते हैं Shram Card ka Paisa kaise check Kare  मोबाइल से।

eshram website पर  श्रमिक पंजीकरण की संख्या 19  करोड़ के पार हो चुकी है जो कि अब तक लगभग 19.24  करोड़ से अधिक हो चुकी है यानी कि ज्यादा से ज्यादा श्रमिक अपना पंजीकरण कर रहे हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। प्रदेश सरकार ने कोरोनावायरस की तीसरी लहर को देखते हुए इस योजना का गठन किया और श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना के अंतर्गत 4 महीनों तक  500-500  रुपए प्रतिमाह देने का ऐलान किया।

श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना की पहली किस्त के आधार पर  सरकार ने  2 महीने का पैसा यानी कि Shram Card 1000 ki pahli kist  सभी श्रमिकों के बैंक खातों में लगभग लगभग भेज दी है। लेकिन अभी भी बहुत सारे श्रमिक इस लाभ से वंचित रह गए हैं सरकार जल्द ही उन सभी के खातों में भी पैसा भेजेगी। जिन श्रमिकों के खातों में या पैसा भेज दिया गया है वह अपना Shram Card ka Paisa kaise check Kare  आइए जानते हैं।

ई-श्रम कार्ड धारकों को ₹1000 मिलना शुरू पैसा चेक करे खाते में 2022?

हम, अपने इस आर्टिकल में आप सभी उत्तर प्रदेश के श्रमिको का स्वागत करते हुए आपको खुशखबरी देना चाहते है कि, यदि आपने भी अपना ई श्रम कार्ड बनवा लिया है तो आप अपने बैंक खाते को चेक कीजिए क्योंकि यू.पी सरकार द्धारा उसमें 1000 रुपय जमा किये गये है।

अब हम, आपको विस्तार से बताते है कि, यू.पी सरकार द्धारा राज्य के करोड़ 81 लाख असंगठित क्षेत्र के श्रमिको को भरण – पोषण भत्ता के प्रथम चरण के तहत 1.50 करोड़ श्रमिको के खाते में भरण – पोषण भत्ता के 500 रुपयो की दो किस्तो की दर से कुल 1000 रुपयो को लाभार्थियो के बैंक खाते में जमा किया गया।

अन्त, हमारे सभी श्रमिक आसानी से 1000 रुपयो के अपने खाते में भुगतान का स्टेट्स देख सकें इसकी भी पूरी प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल में प्रदान की ही जिसके अनुसार आप अपने पेमेंट का स्टेट्स देख सकते है।

  • अब आपको इस रजिस्ट्रैशन फॉर्म के भरना होगा और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना देना होगा जिससे आपको लॉगिन आई.डी व पासवर्ड मिल जायेगा जिसकी मदद से आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा,
  • लॉगिन करने के बाद आपको Search Bar मे PFMS लिखकर सर्च करना होगा,
  • इसके बाद आपको अपने बैंक खाते की पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी और
  • अन्त में, आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा जिसके बाद आपको बता दिया जायेगा किआपको ई श्रम कार्ड का 1000 रुपया मिला है या नहीं आदि।

E-shram योजना के तहत मिलने वाले लाभ?

सभी पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को एक वर्ष के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के माध्यम से आकस्मिक बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा।आकस्मिक मृत्यु और स्थायी विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये । सामाजिक सुरक्षा लाभ ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे।

इसके साथ ही श्रम कार्ड के धारक को उनके 60 वर्ष की आयु के बाद श्रम योगी मानधन योजना के तहत प्रतिमाह 3000/- रूपये पेंशन के रूप में दिए जायेगे | श्रम कार्ड धारक की मृत्यु हो जाने पर उनकी पत्नी को प्रतिमाह 1500/- रूपये पेंशन के रूप में दिए जायेगे |

E Shram Portal Registration @Register.Eshram.Gov.In, CSC Login Highlights | E Shram Card Benefits

DepartmentLabour and Employment Dept.
CountryIndia
SchemeE-SHRAM Portal or Shramik Registration Online
Launched Date26th August 2021
Launched ByBhupender Yadav, Labour Minister
Toll-Free Number14434
Official Websitee shram.gov.in

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें – Shramik Card ka Paisa Kaise Check Karen?

Shramik Card ka Paisa Kaise Check Karen | Shramik Card ka Piasa Kab Milega | श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन,श्रमिक कार्ड लिस्ट

आज मैं आपको बताने वाला हु की आप सभी श्रमिक कार्ड का पैसे कैसे चेक करे सकते हैं, आप अपने फोन की मदद से श्रमिक कार्ड का पैसे कैसे चेक करे सकते हैं ।जितने भी भाई-बहनों ने ई श्रम कार्ड बनवा लिया है उनके बैंक खाते में सरकार के द्वारा 1000 रुपये की राशी भेजी जा रही हैं उसे आप कैसे चेक करें यही मैं आपको बताने वाला हु।

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें 

आइए जानते हैं Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare  मोबाइल से –  वैसे तो श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर किसी प्रकार का कोई भी लिंक नहीं दिया गया है जहां से यह पता लगाया जा सके कि श्रमिक कार्ड की पहली किस्त अभी प्राप्त हुई है या नहीं।

श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने का सबसे आसान तरीका बैंक है क्योंकि यह पैसा सीधे आपके बैंक खातों में भेजा जाता है और जैसे ही आपके बैंक खाते में किसी प्रकार का कोई पैसा जमा किया जाता है आपके पंजीकृत मोबाइल पर एक मैसेज भेज दिया जाता है। जैसा आप यहां पर नीचे फोटो में देख सकते हैं।

Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare
अगर आपके बैंक खाते में आपका मोबाइल नंबर लिंक है तब आप अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर फोन करके Shram Card ka Paisa Check  कर सकते हैं यहां पर कुछ बैंकों के टोल फ्री नंबर दिए जा रहे हैं।

  • बैंक ऑफ इंडिया – 09015135135
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया – 09223766666
  • बैंक ऑफ बड़ौदा – 8468001111
  • श्रम कार्ड का पैसा चेक करने का दूसरा तरीका

    श्रम कार्ड का पैसा चेक करने का दूसरा एक और तरीका है जिसके लिए आप को UMANG  उमंग  नाम की वेबसाइट पर जाना होगा और सर्च बॉक्स में सर्च करना होगा “PFMS”  आपके सामने लिंक खुल कर आ जाएगा जहां पर  अपना बैंक अकाउंट नंबर और बैंक का नाम सेलेक्ट करके सर्च बटन पर क्लिक करना है।

    सरकार द्वारा भेजे गए सभी पैसों की जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी और यहां पर  आप जान सकते हैं कि आपको श्रमिक कार्ड का पैसा अभी तक दिया गया है या नहीं दिया गया है।

    FAQ of  श्रमिक कार्ड

    श्रमिक कार्ड का पैसा कब तक आएगा?

    जिन श्रमिकों को अभी श्रमिक कार्ड का पैसा प्राप्त नहीं हुआ है जैसे ही उनका अकाउंट वेरीफिकेशन कंप्लीट होता है उन्हें भी इसका पैसा भेज दिया जाएगा।

    श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त का पैसा कब मिलेगा?

    श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त का पैसा फरवरी और मार्च महीने का मार्च महीने में ही दिया जाएगा।

    श्रमिक कार्ड दूसरी किस्त में कितने रुपए मिलेंगे?

    श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त में ₹1000 दिए जाएंगे।

    क्या सभी को श्रमिक कार्ड का पैसा दिया जाएगा?

    नहीं इसके लिए भी कुछ नियम और शर्ते बनाई गई है उन्हें जरूर पढ़ें। 

    Sukanya Samriddhi Yojana 2022: सुकन्या समृद्धि योजना PM Kanya Yojana

    1 comment:

    Powered by Blogger.