Ayushman Card List 2024 नई लिस्ट जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

 Ayushman Card List 2024: अगर आपने आयुष्मान कार्ड के लिए अपना आवेदन कर दिया है, और अभी तक आपको पता नहीं है, कि आपका आवेदन स्वीकार किया गया या नहीं या फिर आपका नाम आयुष्मान कार्ड के लाभार्थी लिस्ट में शामिल किया गया है या नहीं तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है।



आयुष्मान कार्ड में अपना नाम कैसे देखें? के बारे में जानकारी को हासिल करने के लिए आप हमारे लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़े और हमने जो भी प्रक्रिया बताया है आप उन्हें फॉलो करके अपना नाम आसानी से देख सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड क्या है?

आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana – PM-JAY) का हिस्सा है। यह एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसका उद्देश्य भारतीय नागरिकों को उच्च गुणवत्ता वाले चिकित्सा सेवाओं तक पहुँचाना है और वह भी बिल्कुल निशुल्क। 

योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाती हैं, जिनमें अस्पताल में भर्ती, ऑपरेशन, डायग्नोस्टिक टेस्ट, और अन्य आवश्यक स्वास्थ्य संबंधित उपचार शामिल हैं। योजना का लाभ ज्यादातर गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को प्रदान किया जाता है।

इतना ही नहीं कई सारे निम्न जाति के श्रेणी में आने वाले प्रदान किया जाता है और यहां तक की योजना के अंतर्गत भारत का हर एक नागरिक लाभान्वित हो सकता है उनके लिए कुछ स्पेशल शर्तें निर्धारित की जाती है। 

यह कार्ड प्राप्त करने वाले लोग योजना के अंतर्गत भारत के किसी भी स्थान पर निर्धारित अस्पतालों में चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, यहां तक आप हमारे देश में कई सारे प्राइवेट प्राइवेट हॉस्पिटल में भी योजना के लाभान्वित लोगों का इलाज किया जा रहा है। यह योजना भारत के गरीब और निम्न आय वर्ग के लोगों को सस्ती और गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाओं तक पहुंचाने का प्रयास है।

Ayushman Card List 2024 Overview

योजना का नामAyushman Card
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यसभी जरूरतमंद स्वास्थ्य संबंधित थे उपलब्ध करवानाऔर वह भी बिल्कुल निशुल्क 
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmjay.gov.in/

आयुष्मान कार्ड में अपना नाम चेक करने के लिए डॉक्यूमेंट

आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड में अपना नाम चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है:

  1. मोबाइल नंबर: जिस मोबाइल नंबर पर आपने आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन किया था, उसी नंबर को आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने या नाम चेक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। 
  2. आधार कार्ड: आप अपने आधार कार्ड की संख्या का इस्तेमाल करके भी आयुष्मान कार्ड में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  3. नाम और पता: आपका सही नाम और पता जो आधार कार्ड में दर्ज है। इसके सहारे भी आप बड़ी आसानी से आयुष्मान कार्ड में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

आयुष्मान कार्ड बनवाने के प्रमुख लाभ 

चलिए आयुष्मान कार्ड बनवाने के कुछ प्रमुख लाभ के बारे में भी जान लेते हैं और आप इसके लिए नीचे पॉइंट में दिए जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें एवं समझे भी।

  • आयुष्मान कार्ड धारकों को सस्ती चिकित्सा सुविधाएं मिलती हैं।
  • उन्हें बिना ज्यादा पैसे खर्च किए उपचार और दवाएं मिलती हैं।
  • यह कार्ड चिकित्सा खर्चों में पैसे बचाने में मदद करता है।
  • चिकित्सा आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करता है और अपातकालीन स्थितियों में सहायता प्रदान करता है
  • सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने में मदद करता है।
  • आयुष्मान कार्ड धारकों को बीमा सुरक्षा भी उपलब्ध होती है, जो अपातकालीन स्थितियों में उन्हें अस्पताल में भर्ती होने पर सहायता प्रदान करती है।

आयुष्मान कार्ड नाम चेक करने के लिए स्टेप्स

आयुष्मान कार्ड में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और उसके बाद आपको वहां पर कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

चलिए अब मैं आप सभी लोगों को इस प्रक्रिया को और भी विस्तार पूर्वक में समझाना और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें और सभी जरूरी स्टेप्स को फॉलो करते जाएं। 

  • आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत अपना कार्ड में नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले योजना के नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा और इसके होम पेज को ओपन करना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको यहां पर अनेकों ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको इन ऑप्शन में से सिर्फ और सिर्फ ‘आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब इतना करने के बाद आपके सामने एक बार फिर से नया यूजर इंटरफेस आ जाएगा और आपके यहां वेबसाइट पर, “Am I Eligible” का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक इंटरफेस आ जाएगा और यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करने के लिए कहा जाएगा और आपके यहां पर केवल वही मोबाइल नंबर इंटर करना होगा, इस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अपने आयुष्मान कार्ड के लिए अपना आवेदन दिया था।
  • आपके द्वारा इंटर किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और आपको ओटीपी को आधिकारिक वेबसाइट पर वेरीफाई कर लेना है।
  • ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा और यहां पर आप सभी को आपका पूरा नाम और अन्य आवश्यक जानकारी जैसे कि पति/पत्नी का नाम, जन्मतिथि, आदि जानकारी को भरना होगा।
  • यहां पर सभी प्रकार की जानकारी को भरने के बाद आपको आगे “Check” बटन पर क्लिक करें।
    अब वेबसाइट आपको बताएगी कि आपका कार्ड बन गया है या नहीं। यदि बन गया है, तो वेबसाइट पर ही आप अपने आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

Post a Comment