शौचालय सूची 2020 | New Sauchalay List, ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें

Sauchalay List Online | ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें | New Sauchalay List | प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन शौचालय सूची


शौचालय सूची को केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन जारी कर दिया है । देश के जिन  ग्रामीण क्षेत्रो के  जिन लोगो ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अपने घरो में शौचालय बनवाने के लिए आवेदन किया है उन लोगो का नाम इस लाभार्थी सूची के अंतर्गत जारी कर दिया है । देश के वह लाभार्थी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर  शौचालय सूची ऑनलाइन अपने नाम की जांच कर सकते है और अपने घरो में मुफ्त में शौचालय बनवा सकते है । प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेगे की आप किस प्रकार New Sauchalay List में अपना नाम खोज सकते है ।अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

New Sauchalay List

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस शौचालय लिस्ट में अपना नाम खोजना चाहते है तो वह घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आसानी से देख सकते है ।और ग्रामीण क्षेत्रो के जिन लोगो ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह जल्द से जल्द स्वच्छ भारत मिशन के तहत आवेदन करे और अपने घरो में शौचालय बनाये ।आप इस पोर्टल पर निम्नलिखित राज्यों  की New Sauchalay List देख सकते है । आप इस शौचालय लिस्ट को ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते है ।यहाँ नीचे हम आपको  Sauchalay List 2020 ग्रामीण  सूची के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन

भारत सरकार ने देश के गरीब परिवारों के लिए फ्री शौचालय योजना भी लाई है। जिसके अंतर्गत गरीब परिवार के ऐसे व्यक्ति जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। और वह शौचालय निर्माण नहीं करवा पा रहे हैं। जिसके कारण उन्हें घर से बाहर ही शौच के लिए जाना पड़ता है। जिसके कारण कही लोग बीमार भी पड़ जाते है। इसी ही असुविधा को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी नागरिको के लिए शौचालय बनवाने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन  के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी इलाकों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का निशुल्क निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए, सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों के निर्माण के लिए 12,000 रुपये प्रदान कर रही है।

Swachh Bharat Mission 2020 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है की देश के ग्रामीण क्षेत्रो के बहुत से ऐसे लोग है जिनके घरो में अभी भी शौचालय नहीं है और कुछ आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण भी अपने घरो में शौचालय नहीं बनवा पाते इस समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया है । इस Swachh Bharat Mission 2020 के अंतर्गत  केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रो के गरीब लोगो के घर में मुफ्त में शौचालय बनवायेगे ।भारत सरकार शौचालय अनुदान देखकर घर में शौचालय बनवाने में सहायता प्रदान करना ।इस योजना के ज़रिये ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना ह और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थायी स्वच्छता को बढ़ावा देना। प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के ज़रिये सामुदायिक प्रबंधन और पर्यावरणीय सफाई व्यवस्था का विकास करना।

शौचालय सूची 2020 के लाभ

  • इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ देश के ग्रामीण क्षेत्रो के गरीब लोग उठा सकते है ।
  • देश के लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ग्रामीणशौचालय लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकते है ।
  • स्वच्छ भारत मिशन  के तहत घरों में शौचालय बनाया जा रहा है। इसमें कितने लोगों के घर शौचालय बनना है और इसमें से कितने लोगों का बन चुका है ये एसबीएम रिपोर्ट में देखा जा सकता है। इसमें ग्राम पंचायत शौचालय लिस्ट, ब्लॉक या ग्रामवार लिस्ट देख सकते है।
  • ग्रामीण नई शौचालय सूची की सहायता से आप आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि स्वच्छ भारत योजना के अंतर्गत किसका शौचालय बन चुका है।
  • इस ऑनलाइन सुविधा के ज़रिये लोगो के समय की भी बचत होगी ।
  • जिन लोगो का नाम इस शौचालय सूची के अंतर्गत आएगा उनके घरो में केंद्र सरकार की तरह से मुफ्त में शौचालय बनाया जायेगा ।

शौचालय सूची 2020 ऑनलाइन देखें ?


देश के जो इच्छुक लाभार्थी शौचालय सूची में अपना नाम देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।
  • सर्वप्रथम लाभार्थी को स्वच्छ भारत मिशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको A 03]Swachh Bharat Mission Target Vs Achievement On the Basis of Detail Entered का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । 
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट , ब्लॉक आदि का चयन करना होगा ।
  • इसके बाद आपको View Report के बटन पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपके सामने ग्रामीण शौचालय सूची खुल जायेगा ।अब आप इस सूची में अपने नाम की जांच कर सकते है ।

Post a Comment