प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना हेल्‍पलाइन नबंर – PM Ujjwala Yojana Helpline Number/Toll Free No

प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना हेल्‍पलाइन नबंर – PM Ujjwala Yojana Helpline Number/Toll Free No


प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना हेल्‍पलाइन नबंर – PM Ujjwala Yojana Helpline Number/Toll Free No| Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Helpline Number 24×7 | Ujjwala Scheme Toll Free Numbers | पीएम उज्‍जवला योजना हेल्‍पलाइन नबंर





प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना को पीएम मोदी जी के द्वारा 1 मई 2016 को शुरू किया गया था।


स्‍कीम के तहत लाभार्थियो को गैस कनेक्‍शन पर सब्सिडी (Subsidy on Gas Connection) की सुविधा दी जाती है। पीएम उज्‍जवला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना पडता है।


आपको बता दे पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मत्रांलय के द्वारा PM Ujjwala Yojana के लिए टोल फ्री नबंर (PM Ujjwala Yojana Helpline Number) जारी किया गया है। मत्रांलय के द्वारा जारी इस टोल फ्री नबंर पर बीपीएल परिवार के सभी लोग योजना की पूरी जानकारी ले सकते है एवं स्‍कीम से जुडे कोई भी सवाल पूछ सकते है। यहां पर ध्‍यान देने वाली बात यह है कि यह एक टोल फ्री नबंर है जिस पर आप फ्री में कॉल कर सकते है आपके फोन से इसके लिए कोई भी चार्ज नही काटा जाएगा।

तो चलिए आपको पीएम उज्‍जवला योजना के लिए जारी किए गए टोल फ्री नबंर के बारे में बताते है बस इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अन्‍त तक पढना है।

PM Ujjwala Scheme Helpline 24×7 (Toll Free No.)


पीएम उज्‍जवला योजना के तहत कनेक्‍शन से जुडी जानकारी प्राप्‍त करने के लिए टोल फ्री नबंर 18002666696 जारी किया गया है हालांकि दोस्‍तो एलपीजी कस्‍टूमरर्स के लिए पहले से योजना के तहत एक हेल्‍पलाइन नबंर 1906 उपलब्‍ध है जो कि 24×7 टोल फ्री सुविधा है। आपको बता दे जारी किए गए नए टोल फ्री नबंर विभिन्‍न भाषाओ में उपलब्‍ध है।

ऐसे में दोस्‍तो प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के तहत फ्री एलपीजी गैस कनेक्‍शन लेने में यदि आपको किसी प्रकार की समस्‍या का सामना करना पड रहा है तो आप इन टोल फ्री नबरं पर सपंर्क कर सकते है।

प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना हाइलाइटस


योजना का नाम  - प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना
किसके द्वारा शुरू की गई - केन्‍द्र सरकार
कब शुरू की गई -  1 मई 2016
सबंधित मत्रांलय -  पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय
हेल्‍पलाइन नबंर - 1906
टोल फ्री नबंर - 18002666696
योजना की अधिकारीक वेबसाइट - https://pmuy.gov.in/

Ujjwala Toll Free No. का उददेश्‍य

पीएम उज्‍जवला योजना के अन्‍तर्गत एलपीजी ग्राहको को योजना से जुडी सभी प्रकार की जानकारी उपल्‍बध करवाने के उददेश्‍य से इस टोल फ्री नबंर (PM Ujjwala Yojana Helpline Number) को जारी किया गया है। टोल फ्री नबंर जारी करने से लोगो को योजना के तहत आ रही विभिन्‍न प्रकार की दिक्‍कतो से छुटकारा मिलेगा। आपको बता दे इस नबंर पर कॉल करना एकदम फ्री है जिसकी मदद से एलपीजी ग्राहक योजना की पूरी जानकारी ले सकते है।

PM उज्‍जवला योजना


आप सभी जानते है कि आज भी हमारे देश में बहुत से ऐसे गरीब लोग है जिनके घरो में आज भी गैस चुल्‍हा कनेक्‍शन नही है। जिसके कारण महिलाऐ परम्‍परागत रूप से लकडी का इस्‍तेमाल करके चूल्‍हे पर खाना बनाती है। एवं खाना बनाने के लिए चूल्‍हे में लकडी एवं कोयले जैसे ईधन का इस्‍तेमाल करती है। इस ईधन के उपयोग से जो धुआ निकलता है वो वातावरण के लिए हानिकारक होता है एवं महिलाओ एवं बच्‍चो के स्‍वास्‍थ पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पडता है।

ऐसे में इन गरीब परिवारों को फ्री में गैस कनेक्‍शन उपलब्‍ध करवाने एवं महिलाओ व बच्‍चो के स्‍वास्‍थय में सुधार करने के लिए केन्‍द्र सरकार के द्वारा PM Ujjwala Yojana की शुरूआत की गई है। स्‍कीम के तहत बीपील परिवारो को फ्री में LPG Gas Connection पर 1600 रूपये की सब्सिडी सहायता प्रदान की जाती है।


स्‍कीम के तहत देश के सभी गरीब परिवारों को फ्री में एलपीजी गैस कनेक्‍शन प्रदान किए जाते है। योजना में शामिल परिवारो को प्रत्‍येक LPG कनेक्‍शन के लिए 1600 रूपये की सहायता राशि सब्सिडी (Subsidy) के रूप में दी जाती है। ऐसे में यदि आपने योजना के तहत आवेदन किया हुआ है तो आप PM Ujjwala Yojana की नई बीपीएल लाभार्थी सूची चैक कर सकते है। प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना की अधिक जानकारी के लिए योजना की अधिकारीक वेबसाइट https://pmuy.gov.in/ पर विजिट करे।