PM Kisan Online Correction : पीएम किसान योजना फॉर्म में ऑनलाइन सुधार कैसे करें

PM Kisan Online Correction : जैसा की आप सभी को पता है केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का संचालन किया जा रहा है। यह योजना साल 2019 के फरवरी महीने में लॉन्च की गई थी और योजना के तहत देश के लघु एवं सीमांत किसानों को हर साल ₹6000 की राशि तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। यह राशि साल में 4 महीने के अंतराल में लाभार्थियों को प्राप्त होती है और इस योजना के तहत प्राप्त सहायता राशि के माध्यम से किसान अपनी खेती से संबंधित जरूरत को पूरा करने में सक्षम है, वे आसानी से खेती के लिए खाद और बीज खरीद सकते हैं और अच्छी फसल पैदावार कर सकते हैं।



अगर आपने पीएम किसान योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लिया है और आपको पीएम किसान योजना का लाभ मिल रहा है लेकिन PM Kisan Registration के समय आपसे कोई गलती हो गई है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको PM Kisan Online Correction कैसे कर सकते हैं? या पीएम किसान योजना फॉर्म में अपना नाम ऑनलाइन कैसे सुधार सकते हैं? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं जो की बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि किसी भी गलती के कारण आपको पीएम किसान योजना का लाभ मिलना बंद हो सकता है इसलिए आपको इसे सही करना जरूरी है। पीएम किसान ऑनलाइन करेक्शन की जानकारी के लिए आगे पढ़ें।

PM Kisan Online Correction क्यों जरूरी है?

पीएम किसान ऑनलाइन करेक्शन उन किसानों के लिए जरूरी है जिन्होने पीएम किसान रजिस्ट्रेशन करते समय फॉर्म में किसी प्रकार की गलत जानकारी दे दी है। अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि रजिस्ट्रेशन फॉर्म में कोई गलत जानकारी दी है तो इस वजह से आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा होगा। अगर आप PM Kisan Online Correction कर लेते हैं तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो नजदीकी जन सेवा केंद्र में विजिट कर सकते हैं या खुद भी घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन करेक्शन कर सकते हैं।

PM Kisan Online Correction कैसे करें?

यदि आप पीएम किसान ऑनलाइन करेक्शन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करना होगा –

  • ऑनलाइन करेक्शन करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको फार्मर कॉर्नर में जाकर “Updation of Self Registered Farmers” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको आधार नंबर और कैप्चा कोड एंटर करके नीचे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा जिसे आपको वेरीफाई करके आगे बढ़ना होगा।
  • इतना करने के बाद आपके सामने पीएम किसान रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, इसमें जो भी गलतियां है उसे सुधार करके अपडेट बटन पर क्लिक कर अपडेट कर दीजिए।
  • फिर पीएम किसान रजिस्ट्रेशन अपडेट संबंधित विभाग के पास सत्यापन के लिए पहुंच जाएगा।

PM Kisan Name Correction Online कैसे करे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के रजिस्ट्रेशन फॉर्म में यदि आपने गलत नाम रजिस्टर कर दिया है तो आप इसके लिए PM Kisan Name Correction Online कर सकते हैं। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपना नाम अपडेट करना होगा। आपका नाम आधार कार्ड के अनुसार ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सबमिट किया जाना जरूरी है। नाम अपडेट करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करना होगा

  • सबसे पहले आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कीजिए।
  • अब फार्मर कॉर्नर में जाकर “Name Correction as per Aadhar” पर क्लिक कर लीजिए।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • पूछे गए डिटेल्स दर्ज करने के बाद आपको दिए गए Search के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको यहां दर्ज करके सबमिट कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने Name Correction का ऑप्शन आ जाएगा जिसमें आपको अपना सही नाम सुधार लेना है।
  • इस प्रकार आप आसानी से ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर PM Kisan Name Correction कर सकते हैं।

Post a Comment