Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare – श्रम कार्ड ₹1000 की किस्त ऐसे चेक करें

श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें।  श्रमिक कार्ड 1000 की पहली किस्त कैसे चेक करें। Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare । E shram Card ka paisa kab tak aayega, Shramik Card ka paisa kab milega.

Shramik Card ₹1000 की पहली किस्त कैसे चेक करें – श्रम विभाग और प्रदेश सरकार ने सभी श्रमिकों के खातों में श्रमिक कार्ड की पहली किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया है लेकिन अभी भी कुछ श्रमिकों के खातों में यह पैसा ट्रांसफर नहीं हो पाया है आइए जानते हैं Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare और श्रम कार्ड का पैसा कब तक आएगा



Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare

प्रदेश के करोड़ों श्रमिकों को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा जारी किए गए शासनादेश में  पंजीकृत श्रमिकों को ₹500 के हिसाब से 4 माह तक ₹2000 का लाभ दिया जाना है। यह पैसा श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना के अंतर्गत दिया जाना है  जिसकी ₹1000 की पहली किस्त सभी श्रमिकों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी गई है।

लेकिन अभी भी बहुत सारे श्रमिकों को ₹1000 की यह किस्त प्राप्त नहीं हुई है इसके पीछे यही कारण है कि कुछ श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन बाद में हुआ है जिस वजह से उनका अकाउंट वेरीफिकेशन अभी कंप्लीट नहीं हुआ है जैसे ही इन श्रमिकों का अकाउंट वेरीफिकेशन प्रक्रिया कंप्लीट होती है इन श्रमिकों को भी इसकी ₹1000 की किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी।

योजना का नाम E Shramik Card Yojana

पोस्ट का नाम Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare

लाभ उत्तर प्रदेश श्रमिकों को 4 माह तक ₹500

लाभार्थी श्रमिक / लेबर

श्रमिक कार्ड की किस्त ₹1000 की पहली किस्त

श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त Check Here

श्रमिक कार्ड का पैसा कब मिलेगा

श्रमिक कार्ड की ₹1000 की पहली किस्त दी जा चुकी है।  जानकारी के अनुसार यह पहली किस्त दिसंबर और जनवरी महीने की थी। श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त जो फरवरी और मार्च महीने की होगी वह March के शुरूआत या अंतिम तक दे दी जाएगी।  श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त भी ₹1000 की दी जाएगी यह किस तो उन्हीं श्रमिकों को दी जाएगी जिन्हें इसकी पहली किस्त प्राप्त होगी।

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें 

आइए जानते हैं Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare  मोबाइल से –  वैसे तो श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर किसी प्रकार का कोई भी लिंक नहीं दिया गया है जहां से यह पता लगाया जा सके कि श्रमिक कार्ड की पहली किस्त अभी प्राप्त हुई है या नहीं।

श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने का सबसे आसान तरीका बैंक है क्योंकि यह पैसा सीधे आपके बैंक खातों में भेजा जाता है और जैसे ही आपके बैंक खाते में किसी प्रकार का कोई पैसा जमा किया जाता है आपके पंजीकृत मोबाइल पर एक मैसेज भेज दिया जाता है। जैसा आप यहां पर नीचे फोटो में देख सकते हैं।

अगर आपके बैंक खाते में आपका मोबाइल नंबर लिंक है तब आप अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर फोन करके Shram Card ka Paisa Check  कर सकते हैं यहां पर कुछ बैंकों के टोल फ्री नंबर दिए जा रहे हैं।

  • बैंक ऑफ इंडिया – 09015135135
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया – 09223766666
  • बैंक ऑफ बड़ौदा – 8468001111

श्रम कार्ड का पैसा चेक करने का दूसरा तरीका

श्रम कार्ड का पैसा चेक करने का दूसरा एक और तरीका है जिसके लिए आप को “UMANG”  उमंग  नाम की वेबसाइट पर जाना होगा और सर्च बॉक्स में सर्च करना होगा “PFMS”  आपके सामने लिंक खुल कर आ जाएगा जहां पर  अपना बैंक अकाउंट नंबर और बैंक का नाम सेलेक्ट करके सर्च बटन पर क्लिक करना है।

सरकार द्वारा भेजे गए सभी पैसों की जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी और यहां पर  आप जान सकते हैं कि आपको श्रमिक कार्ड का पैसा अभी तक दिया गया है या नहीं दिया गया है।

FAQ of Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare

Q1. श्रमिक कार्ड का पैसा कब तक आएगा?

जिन श्रमिकों को अभी श्रमिक कार्ड का पैसा प्राप्त नहीं हुआ है जैसे ही उनका अकाउंट वेरीफिकेशन कंप्लीट होता है उन्हें भी इसका पैसा भेज दिया जाएगा।

Q2. श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त का पैसा कब मिलेगा?

श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त का पैसा फरवरी और मार्च महीने का मार्च महीने में ही दिया जाएगा।

Q3. श्रमिक कार्ड दूसरी किस्त में कितने रुपए मिलेंगे?

श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त में ₹1000 दिए जाएंगे।

Q4. क्या सभी को श्रमिक कार्ड का पैसा दिया जाएगा?

नहीं इसके लिए भी कुछ नियम और शर्ते बनाई गई है उन्हें जरूर पढ़ें। 

Post a Comment