क्या स्टूडेंट भी बनवा सकते हैं E-Shram Card जानिए क्या है, इसके सरकारी नियम

student also get e shram card made, Shramik card for student rules, क्या स्टूडेंट बनवा सकते हैं अपना श्रम कार्ड जानिए सरकारी नियम।

E-Shram Card for Students – श्रमिक कार्ड पर लगभग अभी तक 24 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है जिनमें माइग्रेंट लेबर, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स और प्लेटफॉर्म वर्कर्स आदि असंगठिक वर्कर्स इत्यादि शामिल हैं लेकिन ऐसे में यह प्रश्न है कि क्या स्टूडेंट भी अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं और यदि बनवा सकते हैं तो सरकार ने इसकी क्या गाइडलाइंस जारी की है आइए जानते हैं।

E-Shram Card for Students

E Shram Card योजना को केंद्र सरकार था श्रम विभाग द्वारा शुरू किया गया है और इस योजना में विभिन्न लाभ प्रदान किए जा रहे हैं ऐसे में देश के करोड़ों श्रमिक इस योजना से जुड़ चुके हैं लेकिन इसमें कुछ स्टूडेंट ने भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है और कुछ अभी रजिस्ट्रेशन करने की सोच रहे हैं

Can a student also get e shram card made

ऐसे में रजिस्ट्रेशन करने से पहले यह जानना आवश्यक है कि यह आपके लिए कितना फायदेमंद और कितना नुकसानदायक हो सकता है।  ज्यादातर श्रमिकों ने इसमें प्रतिमाह ₹500 मिलने वाली योजना के कारण ही रजिस्ट्रेशन करवाया है आपकी जानकारी के लिए बता दें यह योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ही चलाई जा रही है।

क्या स्टूडेंट अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं?

ऐसे स्टूडेंट जो अपना Shram Card बनवाना चाहते हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि उन्हें इस वेबसाइट पर NOC Code List  दी जाती है जिसमें इसकी जानकारी दी हुई है कि कौन-कौन अपना श्रम कार्ड बनवा सकता है।

उदाहरण के लिए :  शिक्षा से जुड़े हमारे विद्यार्थी जिनका कोड नंबर 379 से संबंधित Tutors and other teacher aides (  home tutors, Coaching Centre  tutors  etc) से संबंधित छात्र अपना E Shramik Card  बनवा सकते हैं।

यह कार्य करने वाले स्टूडेंट भी बनवा सकते हैं 

वहीं दूसरी तरफ अगर हम बात करें ऐसे छात्र जो Delivery boy/ partner/ II II delivery associate for food and  grocery/Doorto-Door  salesperson (  hawkers etc )  इस प्रकार के कार्य करने वाले छात्र कोड नंबर 294 के तहत अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।

E-Shram Card for Students की जानकारी

  • Name of the Organization Ministry Of Labour and Employment
  • Name of the Post Student E Shram Card Kaise Banaye 2022?
  • Who Can Apply All are Un-Organized Sector Labours Can Apply
  • NCO Code List डाउनलोड करें यहां पर क्लिक करें
  • Official Website Click Here

Benefits of E – Sharam Card

दुर्घटना मे, मृत्यु होने पर 2 लाख रुपयो का बीमा औरदुर्घटना मे,आंशिक तौर पर घायल होने पर 1 लाख रुपयो की आर्थिक सहायताई – श्रम कार्ड के तहत ही अर्थात् E Shramik Card New Benefits 2021 के तहत ही सभी श्रमिको को आयुष्मान भारत योजना और पी.एम आवास योजना का सीधा लाभ प्रदान करने की घोषणा कर दी है

इस उम्र के छात्र बनवा सकते हैं श्रम कार्ड

जिन विद्यार्थियों को अपने श्रम कार्ड बनवाना है उनकी  न्यूनतम उम्र 16 वर्ष होनी चाहिए इससे यदि कम है तब वह अपना श्रम कार्ड नहीं बनवा सकते हैं इस बात को ध्यान रखना है।

ऐसे कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

श्रम कार्ड बनाने के लिए आप किसी भी CSC Center पर जा सकते हैं और अपना श्रम कार्ड आवेदन कर सकते हैं यदि आप इसे स्वयं बनाना चाहते हैं आप इसे स्वयं भी बना सकते हैं स्वयं बनाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें –  मोबाइल से श्रम कार्ड कैसे बनाएं घर बैठे

श्रम कार्ड बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड बैंक पासबुक और आपका मोबाइल नंबर होना चाहिए जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो तभी आप स्वयं अपना श्रम कार्ड बना सकते हैं।

Post a Comment