Header Ads

Kisan Credit Card Yojana | किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 | KCC किसान लिस्ट लाभार्थी सूची, कार्ड स्टेटस

क्रेडिट कार्ड योजना किसान ऑनलाइन आवेदन | Kisan Credit Card Yojana लाभार्थी सूची | क्रेडिट कार्ड योजना  पंजीकरण प्रक्रिया | क्रेडिट कार्ड योजना किसान लिस्ट | KCC किसान लिस्ट 

सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आरंभ किया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप Kisan Credit Card Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेखों को अंत तक पढ़ें।

इस योजना के माध्यम से 4 फ़ीसदी ब्याज दर पर ₹300000 तक का कर्ज लिया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया भी सरल कर दी गई है। कोरोना काल के दौरान 2 करोड से अधिक क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। यह क्रेडिट कार्ड ज्यादातर छोटे किसानों को प्रदान किए गए है। इस योजना के माध्यम से कृषि, मत्स्य पालक तथा पशुपालक क्षेत्रों के किसानों की ऋण आवश्यकता पूरी की जा सकती हैं। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बैंक द्वारा दिए जाने वाले नियमित ऋण की ब्याज दरों पर छूट भी प्रदान की जाती है। इस योजना के माध्यम से किसान अपनी फसल की कटाई की अवधि के आधार पर अपना ऋण भी चुका सकते हैं।

पीएम किसान लाभार्थियों को अब मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड



जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Kisan Credit Card Yojana किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से किसान ₹160000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। अब इस योजना का विस्तार सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए भी किया जा रहा है। अब सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। सभी पीएम किसान के लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए अपने बैंक ब्रांच में जाना होगा जहां पर उनके पीएम किसान अकाउंट है।

सरकार द्वारा सभी बैंकों से भी सभी पीएम किसान लाभार्थियों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है और इस सूची को किसान क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों की सूची से मिलाने के लिए कहा गया है। जिससे कि उन लोगों की सूची बनाई जा सके जिनको पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है परंतु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा है।

पीएम किसान लाभार्थियों को अब मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Kisan Credit Card Yojana किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से किसान ₹160000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। अब इस योजना का विस्तार सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए भी किया जा रहा है। अब सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। सभी पीएम किसान के लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए अपने बैंक ब्रांच में जाना होगा जहां पर उनके पीएम किसान अकाउंट है।

सरकार द्वारा सभी बैंकों से भी सभी पीएम किसान लाभार्थियों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है और इस सूची को किसान क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों की सूची से मिलाने के लिए कहा गया है। जिससे कि उन लोगों की सूची बनाई जा सके जिनको पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है परंतु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा है।

पीएम किसान लाभार्थी अधिकतम कवरेज के लिए प्रयास

वह लाभार्थी जिनको पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा उनकी सूची बैंक द्वारा गांव के सरपंच को भेजी जाएगी। इसके पश्चात पीएम किसान के लाभार्थियों को अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके अलावा सरकार द्वारा पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से सभी लाभार्थियों को एक s.m.s. भेजा जाएगा। इस एसएमएस के माध्यम से उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए सभी पीएम किसान लाभार्थियों को एक फॉर्म भरना होगा जिसमें उनको सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी यह फॉर्म शेड्यूल कमर्शियल बैंक, पीएम किसान पोर्टल आदि के माध्यम से भी डाउनलोड किया जा सकता है।
  • इस योजना की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाई जाएगी। जिसके लिए सरकार द्वारा प्रचार किया जाएगा। लाभार्थी द्वारा इस योजना के अंतर्गत कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी फॉर्म भरा जा सकता है। सभी अधिकारियों से यह अनुरोध किया गया है कि इस योजना की जानकारी सभी लाभार्थियों तक पहुंचाई जाए जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक

किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा लगभग सभी बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है। किसान अपने नजदीकी बैंक में जाकर इस सुविधा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड निम्नलिखित बैंकों द्वारा प्रदान किया जाता है।

  • एचडीएफसी बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • एक्सिस बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • बैंक ऑफ़ बरोदा आदि

सभी लाभार्थी किसानों को इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड या फिर पासबुक प्रदान की जाएगी। जिसमें उनका नाम, एड्रेस, लैंडहोल्डिंग डिटेल, बॉर्रोइंग लिमिट, वैलिडिटी आदि जैसी जानकारी दर्ज होगी। लाभार्थी किसान को एक अपनी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ पासबुक में लगानी होगी।

किसान क्रेडिट कार्ड की नई ब्याज दर

सन 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आरंभ किया गया था। कोरोना संक्रमण के चलते किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार द्वारा एक नई ब्याज दर की घोषणा की गई थी। एक विशेष अभियान के तहत उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले से पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 लाख से अधिक लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड बांटे हैं। जिसके लिए 2 हजार से अधिक बैंक की शाखाओं को काम सौंपा गया है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड पर सालाना 7 फ़ीसदी की ब्याज दर देनी होगी। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से फसल और इलाके के लिए कृषि बीमा भी मिलता है और केसीसी से बची राशि पर सेविंग बैंक रेट पर ब्याज भी मिलता है।

  • यदि लाभार्थी अपना लोन 1 साल के अंदर निपटा देता है तो लाभार्थी को ब्याज दर में 3 फ़ीसदी की छूट मिलेगी और 2 फ़ीसदी की सब्सिडी मिलेगी। मतलब कि किसानों को कुल 5 फ़ीसदी की छूट मिल जाएगी। इसका मतलब यह है
  •  यदि किसान 1 साल के अंदर लोन चुका देता है तो उसे ₹300000 तक केवल 2 फ़ीसदी ब्याज देना होगा। यदि आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

KCC Card Scheme

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आरंभ किसानों को कम ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराने के लिए किया गया था। परंतु अभी भी लगभग 42 प्रतिशत किसान इस योजना से नहीं जुड़ पाए हैं और अपनी खेती के लिए साहूकारों से ही जुड़े रहते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने उन सभी किसानों को जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे हैं उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का प्रयास किया है। किसान क्रेडिट कार्ड को अब पशु पालक तथा मत्स्य पालक को भी जोड़ा जाएगा। जिसके माध्यम से किसानों को गारंटी फ्री लोन प्रदान किया जाएगा।

Kisan Credit Card Yojana 2022

इस योजना के तहत देश के लगभग 14 करोड़ किसानो को बीमा गारंटी के कर्ज दिया (About 14 crore farmers in the country will be given insurance guarantee loans ) जायेगा । देश के  जिन किसानो के पास कृषि योग्य भूमि है वे किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है इसमें किसानो को कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है । केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानो को इस योजना की सुविधा देना का फैसला लिया गया है । यही नहीं इस पर ब्याज दर सिर्फ 4 % फीसदी का ही लगेगा । इस Kisan Credit Card Yojana 2022 के तहत इनकम टैक्स के दायरे में न आने वाले किसान KCC लोन के लिए अप्लाई कर सकते है ।

क्रेडिट कार्ड योजना नई अपडेट

हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में एक समारोह का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री किसानों के साथ बातचीत करेंगे। इसी दौरान पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी वितरित किये जायेगे । इसी दिन देश के 20 हजार से अधिक बैंक शाखाओं में Kisan Credit Card बनाने का अभियान चलेगा। इस योजना के तहत अब तक देश के कुल 9.74 करोड़ किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। जबकि 8.45 करोड़ किसानों को इसका लाभ प्राप्त होने लगा है। पीएम किसान सम्मान निधि के सभी पात्र लाभार्थी योजना का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवा ले ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना उत्तर प्रदेश लक्ष्य

उत्तर प्रदेश में किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के लिए 10 अक्टूबर तक यह अभियान चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से 100000 किसानों को मत्स्य पालन के लिए लोन प्रदान किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मत्स्य विभाग ने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिसके माध्यम से पूरे राज्य में कुल 100000 क्रेडिट कार्ड बनेंगे। यह लक्ष्य कुछ इस प्रकार है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की विशेषताएं

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ प्रदान किया जाता है।
  • यह लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें बैंक में फॉर्म जमा करना होगा।
  • आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत भी सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड बनवाए जा रहे हैं।
  • इन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को आसानी से एवं कम ब्याज पर लोन उपलब्ध करवाया जाता है।
  • वह सभी किसान जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया है और किसी कारणवश उनका कार्ड बंद हो गया है तो उसे दोबारा से चालू करना बहुत आसान है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 साल होती है।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध केसीसी फॉर्म के माध्यम से आप अपने कार्ड की लिमिट बढ़ा सकते हैं एवं बंद कार्ड को दुबारा से शुरू कर सकते हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लाभार्थी ₹300000 तक का लोन 9% ब्याज पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकार द्वारा इस ब्याज पर 2% की सब्सिडी प्रदान की जाती है। यानी कि किसानों को केवल 7% ब्याज पर लोन प्रदान किया जाएगा।
  • यदि किसान समय से लोन चुका देता है तो उसे 3% की अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है। यानी की इस स्थिति में किसान को केवल 4% का ब्याज का भुगतान करना होगा।

क्रेडिट कार्ड योजना किसान 2022 के लाभ

  • इस योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते है ।
  • क्रेडिट कार्ड योजना किसान 2022 के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जुड़े सभी किसानो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा ।
  • देश के किसानो को इस क्रेडिट कार्ड के ज़रिये 1 लाख 60 हज़ार रूपये का लोन केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा ।
  • इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने किसान अपनी खेती बड़ी को अच्छे से कर सकेंगे ।
  • इस योजना का लाभ देश के 14 करोड़ किसानो को उपलब्ध कराया जायेगा ।
  • किसानों के लिए ब्याज का बोझ कम करने के लिए ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड हर बैंक में लोन ले सकता है ।

कौन से मछली पालक ले सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड?

  • अंतर्देशीय मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर मछुआरे
  • मछली पालक (व्यक्तिगत और समूह / साझेदार / फसल / किरायेदार किसान)
  • स्वयं सहायता समूह
  • संयुक्त देयता समूह
  • महिला समूह

Kisan Credit Card Scheme 2022 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • किसान के पास खेती योग्य ज़मीन होनी चाहिए ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए वे सभी किसान अप्लाई कर सकते हैं जो कि स्वयं के खेत में कृषि उत्पादन में हो या अन्य किसी के खेत में कृषि का कार्य करते हो या किसी भी तरह के फसल उत्पादन से जुड़े हो ।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • किसान भारतीय निवासी होना चाहिए
  • जमीन की नक़ल
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

इस योजना के तहत देश के जो किसान अपना क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को लेकर अपने नज़दीकी बैंक शाखा में जाना होगा । बैंक में जाकर आपको वहाँ के बैंक अधिकारी से Kisan Credit Card Yojana का आवेदन फॉर्म लेना होगा । आवेदन फॉर्म को लेने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सबिह जानकारी भरनी होगी । सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा। आपके आवेदन को सत्यापित करने के बाद आप कुछ दिनों के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड दे दिया जायेगा ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे ?

Kisan Cradit Card Yojana 2022 के जरिए फसल के लिए 3 लाख रुपये का लोन दिया जाता है. किसानों को इस लोन के लिए 7 फीसदी की ब्याज देना पड़ता है देश के जो किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना होगा । आज हम आपको बतायेगे कि आप इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किस प्रकार आवेदन कर सकते है ।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको Download KCC Form का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप सामने KCC Application Form PDF खुल जाएगी यहाँ से आप एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है ।
  • एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी । सभी जानकारी भरने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपनी सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को अटैच करना होगा ।
  • इसके बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म को जिन बैंक में आपका खाता खुला हुआ है वहाँ जाकर जमा करना होगा |
  • किसान द्वारा प्रदान किए गए डाटा का सत्यापन करने के बाद आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा और आवेदन उस बैंक खाते की शाखा के लॉगइन पर चला जाएगा जहां किसान सम्मान निधि योजना की रकम मिलती है। वह सभी किसान जिनके आवेदन स्वीकृत हो जाएंगे उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड 15 दिन के अंदर अंदर प्रदान कर दिया जाएगा। इस योजना को पारदर्शी बनाने के लिए एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की मॉनिटरिंग उप कृषि निदेशक जिलाधिकारी तथा अग्रणी जिले प्रबंधक को दिया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत बैंक के माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अप्लाई नाउ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल कर आएगा।
  • आप को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने या फिर बंद कार्ड को दोबारा से चालू करने की प्रक्रिया

किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ने के लिए या फिर कार्ड को दोबारा से चालू करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा।
  • फार्मर कॉर्नर पर जाने के बाद आपको केसीसी फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यह फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म का प्रिंट निकालना होगा।
  • इसके पश्चात आपको फॉर्म भर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ नजदीकी बैंक में जमा करना होगा।

Contact Information

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 है।

PM Modi yojana list 2022 pdf | प्रधानमंत्री योजना लिस्ट इन हिंदी

No comments

Powered by Blogger.