: फ्री वाई-फाई वाणी योजना लाभ व पंजीकरण प्रक्रिया

फ्री वाई-फाई वाणी योजना रजिस्ट्रेशन | PM-WANI Yojana Online Panjikaran | फ्री वाई-फाई वाणी योजना लाभ | PM-WANI Yojana Application Form

डिजिटल इंडिया रिवॉल्यूशन के बाद अब सरकार द्वारा वाईफाई रिवॉल्यूशन भी किया जा रहा है। आज के दौर में इंटरनेट एक बहुत ही महत्वपूर्ण जरूरत बन गया है। इसलिए सरकार देश के नागरिकों को वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करवाएगी। जिसके लिए सरकार द्वारा पीएम वाणी योजना का आरंभ किया गया है। इस लेख के माध्यम से हम आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि पीएम वानी योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप PM-WANI Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

पीएम वाणी योजना के बारे में


प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव (पीएम वाणी योजना) का आरंभ हमारे देश के मुख्यमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा मुफ्त होगी। PM-WANI Yojana के माध्यम से देश में बड़े पैमाने पर वाईफाई क्रांति होगी। इस योजना के माध्यम से व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा। पीएम वाणी योजना के माध्यम से रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोतरी होगी।

फ्री वाई-फाई वाणी योजना का उद्देश्य

पीएम वाणी योजना का मुख्य उद्देश्य सभी सार्वजनिक स्थलों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाना है। इस योजना के माध्यम से अब पूरे देश का प्रत्येक नागरिक इंटरनेट से कनेक्ट हो सकता है। जिससे कि उन्हें बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त होंगी। इस योजना के माध्यम से व्यापार करने में भी आसानी होगी। जिससे कि लोगों की आय में वृद्धि होगी और जीवन शैली में सुधार आएगा। PM-WANI Yojana सरकार द्वारा इंटरनेट की जरूरत को देखते हुए आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से देश का हर नागरिक इंटरनेट सुविधा का लाभ उठा सकेगा। इस योजना का एक उद्देश्य डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देना भी है।

पीएम वाणी योजना 5000 वाईफाई हॉटस्पॉट दिल्ली बनेंगे

दिसंबर 2020 में PM-WANI Yojana को सरकार द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई थी। इस योजना के माध्यम से कनेक्टिविटी के विकल्पों में तथा डिजिटल पहुंच में सुधार किया जाएगा। सुधार के लिए बड़े पैमाने पर वाईफाई हॉटस्पॉट की तैनाती की जाएगी। यह वाई-फाई नेटवर्क संपूर्ण देश में प्रदान किए जाएंगे। इन्हें स्थापित करने के लिए कोई लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं है अथवा कोई पंजीकरण करवाने की या आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। राजधानी दिल्ली में PM-WANI Yojana के अंतर्गत तीन एमसीडी द्वारा दिल्ली के 20 स्थानों पर ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसके लिए क्षेत्र के पार्षद द्वारा प्रत्येक वार्ड से 20 लोगों का चयन किया जाएगा। यह जानकारी एमसीडी के अधिकारी द्वारा प्रदान की गई है। इन 20 लोगों में छोटे दुकानदार होंगे जोकि वाई फाई रूटर खरीदकर उसे स्थापित करेंगे।

देश के पूर्वी राज्यों में लगाए जायेंगे 5 G इंटरनेट टावर

देश के पूर्वी राज्य जैसे: असम, मिजोरम आदि कई राज्य ऐसे है जहाँ बिलकुल भी इंटरनेट सेवा उपलब्ध नहीं है क्यूंकि यहाँ नेटवर्क टावर नहीं है। ऐसे में सरकार योजना के माध्यम से वहां 5 G के टावर लगाए जायेंगे। इससे स्कूल, छात्रों, कंपनियों में काम करने वाले नागरिक भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

  • पीएम वाई फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफ़ेस से मिलने वाले लाभ
  • देश के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक योजना का लाभ ले सकेंगे।
  • जिन भी ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है वह क्षेत्र योजना के तहत शामिल किये जायेंगे।
  • पीएम वाणी योजना के तहत 4 G नेटवर्क नागरिकों के लिए लगाए जायेंगे।
  • 2.5 लाख से भी ज्यादा ग्रामीण इलाकों में 10 लाख से अधिक हॉटस्पॉट बनाये जायेंगे
  • जो भी नागरिक PDO लगवायेंगे उन्हें आय का साधन भी प्राप्त हो सकेगा।
  • पब्लिक डाटा ऑफिस के माध्यम से नागरिक अच्छी स्पीड से फ्री वाई-फाई इंटरनेट सेवा का लाभ ले पाएंगे।
  • देश में लगभग 1 करोड़ PDO लगाए जायेंगे।
  • योजना के माध्यम से फ्री इंटरनेट सुविधा का लाभ देश के सभी नागरिक ले सकेंगे।

PM Vani Yojana में PDO किस तरह से कार्य करेगा ?

सरकार नागरिकों के लिए आने वाले तीन सालों के अंदर PDO लगा देंगी। देश में कुल 1 करोड़ पब्लिक डाटा ऑफिस लगाए जायेंगे। अगर नागरिक यह सोच रहे है कि यह PDO ऑफिस कैसे काम करेगा तो हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे है। अगर कोई भी नागरिक अपनी दुकान या गली में जो भी PDO लगता है तो आपको जितने दिन का नेट इस्तेमाल करना है उतने दिन का कूपन लेना होगा। इस कूपन का रेट 2 रुपये से 20 रुपये होगी। इन कूपन के माध्यम से नागरिक इंटेरेंट क जल्दी एक्सेस कर पाएंगे और वह अच्छी स्पीड से नेट का प्रयोग भी कर पाएंगे। टेलीकम्यूनिकेशन (दूर संचार) विभाग द्वारा कई ऐसे एप बनाये जायेंगे जिसके माध्यम से PDO तक इंटेरेंट पहुंचाया जायेगा जिससे नागरिक मुफ्त वाई-फाई का प्रयोग कर सकेगा।

PM-WANI Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • पीएम वाणी योजना के माध्यम से देश के सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इस योजना को प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनिशिएटिव के नाम से भी जाना जाता है।
  • PM-WANI Yojana के अंतर्गत वाई-फाई की सुविधा मुफ्त होगी।
  • इस योजना के माध्यम से व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा जिससे की आय में वृद्धि होगी और जीवनशैली में सुधार आएगा।
  • पीएम वाणी योजना के माध्यम से रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी।
  • इस योजना के कार्यान्वयन के लिए पूरे देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे।
  • सार्वजनिक डाटा केंद्र खोलने के लिए भी कोई भी आवेदन शुल्क या फिर पंजीकरण नहीं होगा।
  • इस योजना को 9 दिसंबर 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दे दी गई है।
  • पीएम वाणी योजना के माध्यम से निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी।
  • सार्वजनिक डेटा कार्यालय खोलने के लिए सभी प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है।

पीएम वाणी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप PM-WANI Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। अभी सरकार द्वारा केवल इस योजना की घोषणा की गई है। जल्द पीएम फ्री वाई-फाई वाणी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया बताई जाएगी। जैसे ही सरकार द्वारा पीएम वाणी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया सक्रिय की जाएगी। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बताएं। कृपया आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Post a Comment