Header Ads

Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se – मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं आसान तरीका

1 comment

श्रमिक कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं, Shramik card kaise banaye mobile se, घर बैठे श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं, Shramik card Kaise nikale,  e shram card self registration by mobile.

घर बैठे मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं –  नमस्कार श्रमिक भाइयों श्रम विभाग की तरफ से सभी श्रमिकों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना Shramik Card शुरू की गई है।Shramik card kaise banaye mobile se  और घर बैठे श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं या  कैसे निकाले इसकी जानकारी मिल जाएगी पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

अगर इस लिस्ट में हैं नाम तो फ्री में मिलेगा 3 गैस सिलेंडर , उज्जवला लाभार्थियों की लिस्ट डाउनलोड करे

Shramik card kaise banaye mobile se

श्रम विभाग ने सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों मजदूरों को  लाभ पहुंचाने के लिए Shramik card  बनाना शुरू किया है। इस shramik card  को  अपने  मोबाइल से घर बैठे बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। जिन श्रमिकों का श्रमिक कार्ड बन गया है उन्हें श्रमिक कार्ड पर विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा।

Shramik card kaise banaye mobile se

मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं यह बहुत आसान प्रक्रिया है इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है घर बैठे श्रमिक कार्ड बनाने के लिए किसी प्रकार का कोई भी शुल्क सरकार की तरफ से लागू नहीं किया गया है यह पूर्णता फ्री है। हाल ही में श्रमिक कार्ड धारकों को 4 महीने तक ₹500 दिए जाने का शासनादेश भी जारी किया गया है। यहां पर आपको Shramik card kaise banaye mobile se  और Shramik card ke fayde kya hai  तथा Shramik card 500rs  किसे मिलेंगे सभी जानकारी उपलब्ध कराई गई हैं जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Shramik card kaise banaye key highlights

Post Nameमोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं
Portal NameeShram . gov . in
Benefitश्रमिक को 4 महीने तक ₹500
BeneficiaryIndian Labour Citizen
Official Websitehttp://eshram.gov.in/home

मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

घर बैठे मोबाइल से shramik card  बनाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी-

  • श्रमिक मूल रूप से भारत का निवासी होना चाहिए
  • श्रमिक का बैंक पासबुक
  • मोबाइल
  • आधार कार्ड ( जिसमें मोबाइल नंबर लिंक हो )

Shramik card kaise banaye mobile se – Shramik Card Self Registration

आइए जानते हैं –  घर बैठे श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं मोबाइल से –

  • सबसे पहले आपको Shramik Card  की Official Website eshram.gov.in  पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं।
  • आपके सामने e shram portal  का home page  खुल जाएगा।
  • यहां पर आपको e shram self registration का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें।
Shramik card kaise banaye mobile se
  • आपके सामने e shram card self regsitration का form  खुल जाएगा जहां पर आपको अपना “aadhra card number”  लिखना होगा।
  • अब captcha code  डाल कर “send otp”  पर क्लिक करें आपके  आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP  भेजा जाएगा जिसे वेबसाइट में लिख कर  वेरीफाई करना होगा।

अब आपके सामने Shramik Card Registration Form  खुल जाएगा जहां पर आप से विभिन्न जानकारी पूछी जाएंगे इस प्रक्रिया को हम Step By Step  समझेंगे।

1. पर्सनल जानकारी भरें Same as Aadhar

यहां पर सबसे पहले अपनी पर्सनल जानकारी भरनी होगी जैसे आपका नाम,  जन्मतिथि,पता,  जिला, पिन कोड भरने के बाद Continue to inter other details पर Click  करें।

2. पर्सनल जानकारी

आपको यहां पर भी अपनी कुछ पर्सनल जानकारी भरनी होगी जैसे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर,  पिता का नाम,  विवाहित या अविवाहित, अपनी कैटेगरी  आप किस कैटेगरी के हैं, अपना ब्लड ग्रुप  और अगर आप अपना Nomnee Add  करना चाहते हैं तो Yes करेंगे  और अगर नहीं तो Save & Continue  पर Click  करेंगे।

3. Fill Address

अब यहां पर आपको अपने Address  की जानकारी भरनी होगी जैसे अपना राज्य, मकान नंबर,  जिला  और पिन कोड और आप इस पते पर कितने वर्ष से रह रहे हैं उसकी जानकारी सिलेक्ट करेंगे और अब Save & Continue  पर क्लिक करेंगे।

4. शैक्षिक योग्यता

अब आपको अपनी Education Qualification  की जानकारी भरनी होगी जैसे – आप कितना पढ़े हैं या फिर नहीं पढ़े हैं और अगर आप चाहते हैं तो अपना एजुकेशन सर्टिफिकेट भी अपलोड कर सकते हैं वरना छोड़ भी सकते हैं और इसके बाद आपको अपनी इनकम भरनी होगी कि आप महीने में कितना कमा लेते हैं और इसके बाद आपको Save & Continue  पर Click   करना होगा।

5. अपने काम की जानकारी

अब आपको अपने काम की जानकारी देनी होगी कि आप क्या काम करते हैं उसका Code Number  जो कि आपको वहीं पर  “Click to View NCO Code List” पर क्लिक करके मिल जाएगा और इसके बाद आप कितने वर्षों से वह काम कर रहे हैं उसकी जानकारी देनी होगी और अब Save & Continue  पर क्लिक करें। 

6. बैंक जानकारी

यहां पर आपको अपनी बैंक की जानकारी भरनी होगी जैसे   अपना नाम जो बैंक पासबुक में हो,  बैंक खाता संख्या,  बैंक आईएफएससी कोड और Save & Continue  पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने आपका पूरा registration form  आ जाएगा जिसे हम सही सही चेक कर लेंगे कि कहीं पर कोई गलती तो नहीं हुई है यदि किसी प्रकार की कोई त्रुटि हुई है तो उसका सुधार कर लेंगे ।

अगर आपको लगता है कि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही हैं तब आपको Submit  पर क्लिक करना है , सबमिट पर क्लिक करते ही आपका shramik card  बनकर तैयार हो जाएगा इस कार्ड में आपका नाम, पिता का नाम, आपका पता इत्यादि की जानकारी दर्ज होती है।

Shramik card Download  करने के लिए आपको  यही ऊपर की तरफ आपको एक विकल्प दिया जाएगा “Download UAN Card” जिस पर आप को क्लिक करना है। क्लिक करते ही यह PDF Fille  डाउनलोड हो जाती है जिसे आप किसी भी दुकान पर जाकर Print  निकलवा सकते हैं और इसे अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

इस प्रकार आपका श्रम कार्ड घर बैठे  मोबाइल से बनकर तैयार हो जाएगा और आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे यदि अभी भी आपको किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही है आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। 

FAQ of Shramik card kaise banaye

मोबाइल से श्रम कार्ड कैसे बनाएं?

मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है जिसकी जानकारी आपको यहां पर बहुत ही आसान भाषा में समझाई गई है यहां पर क्लिक करें और जानकारी को पढ़ें।

घर बैठे श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं?

श्रमिक कार्ड को घर बैठे मोबाइल से बनाने की प्रक्रिया यहां पर बताई गई है।

श्रमिक कार्ड बनाने के लिए क्या शुल्क लगता है?

श्रमिक कार्ड बनाने के लिए किसी प्रकार का कोई भी शुल्क सरकार की तरफ से नहीं लिया जाता है।

श्रमिक कार्ड ₹500 कैसे मिलेंगे?

श्रमिक कार्ड ₹500 उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को मिलेंगे जिसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शासनादेश जारी कर दिया है लेकिन इसमें भी कुछ नियम और शर्ते हैं।

श्रमिक कार्ड में कितने पैसे मिलेंगे?

श्रमिक कार्ड पर श्रमिकों को ₹500 4 माह तक दिए जाएंगे जो कि सिर्फ उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को ही दिए जाएंगे।

श्रमिक कार्ड कैसे निकाले?

श्रमिक कार्ड निकालने के लिए आपको डाउनलोड श्रमिक कार्ड पर क्लिक करना होगा और अपना श्रमिक कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें। 

इस तरह राशन कार्ड में ऑनलाइन जोड़ें नए फैमिली मैंबर का नाम, घर बैठे हो जाएगा काम

Related Posts

1 comment

Post a Comment