Free Ration Card Apply Online: फ्री राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म

फ्री राशन कार्ड आवेदन | Ration Card Apply Online | फ्री राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म | Ration Card State Wise List

Free Ration Card की सुविधा केंद्र सरकार देश के गरीब लोगो को प्रदान करने जा रही है । देश के जो लोग एपीएल और बीपीएल परिवार से सम्बंधित है लेकिन उनके पास राशन कार्ड नहीं है  वे सभी केंद्र या राज्य सरकार की योजना के तहत मुफ्त राशन कार्ड योजना के लिए पात्र हैं। देश के राज्यों की सरकार गरीब लोगो को बिना राशन कार्ड भी फ्री में राशन प्रदान कर रही है ।प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से फ्री राशन कार्ड से जुडी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।



फ्री राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म

जैसे की आप लोग जानते है कि पूरे देश में कोरोना वायरस का संकट चल  रहा है जिसकी वजह से देश के लोग को सुरक्षित रखने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पूरे देश में 21 दिन का लॉक डाउन किया था जिसको अब 3 मई तक बढ़ा  दिया है । इस लॉक डाउन होने की वजह से सबसे ज्यादा देश के गरीब और मजदुर लोगो को अपना जीवन यापन करने में बहुत मुशकित हो रही है  उनके पास खाने की चीज़े खरीदने के लिए पैसे नहीं है इसलिए सभी राज्य सरकारों ने अपने राज्य के लोगो को राशन की चीज़े मुफ्त में प्रदान कर रहे है । देश के जिस राज्य के लोग मुफ्त में राशन प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें Free Ration Card  के लिए अप्लाई करना होगा |

राशन कार्ड की केटेगरी


आप सभी लोग जानते है कि राशन कार्ड का होना कितना महत्वपूर्ण है। राशन कार्ड के माध्यम से आप अनाज पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। और कई सरकाइर कामो में भी इस्तेमाल कर सकते है। राशन अलग अलग केटेगरी के तहत लोगो को प्रदान किये जाते है। आज हम आपको राशन कार्ड की केटेगरी के बारे में बतायेगे।


एपीएल राशन कार्ड – यह राशन कार्ड देश के उन नागरिको के लिए सरकार द्वारा जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते है मगर मिडिल क्लास केटेगरी से नीचे आते है।

बीपीएल राशन कार्ड – ये राशन देश के उन लोगो के लिए जारी किये गए है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है।उन लोगो को बीपीएल राशन कार्ड प्रदान किये जाते है।

एए वाय राशन कार्ड – यह राशन कार्ड उन लोगो को के लिए जारी किये गए है जो बहुत ही जयादा गरीबी में जीवन यापन कर रहे है और आर्थिक रूप से अन्य वर्ग के लोगो से कमज़ोर है।

अन्नपूर्णा कार्ड – ये राशन कार्ड उन लोगो के लिए जारी किये गए है जो असहाय ,अति गरीब और अभावग्रस्त है और जिनकी आय का कोई स्रोत नहीं होता है।ऐसे नागरिको को भी इसमें शामिल किया गया है जो राष्ट्रीय पेंशन योजना पाने के हक़दार है लेकिन उन्हें पेंशन नहीं मिल पा रही है । वह इस अन्नपूर्णा कार्ड के माध्यम से आसानी से पेंशन प्राप्त कर सकते है।

सभी राज्यों की राशन कार्ड सूची ऑनलाइन देखें , अपना नाम खोजें

मेरा राशन ऐप पर देख सकेंगे आप सभी राशन से संबंधित जानकारी

मेरा राशन ऐप को प्रवासी मजदूरों की असुविधा को देखते हुए आरंभ किया गया था। इस ऐप को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में संचालित किया जा सकता है। सरकार द्वारा इसका यूजर इंटरफेस बेहद आसान बनाया गया है। जिससे कि सभी नागरिक इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकें। इस ऐप के माध्यम से उपलब्ध राशन की जानकारी, अनाज की जानकारी, पिछले 6 महीने के ट्रांजैक्शन, आधार सीडिंग से संबंधित जानकारी आदि जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यह मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के बाद आप इसमें अपने राशन कार्ड को रजिस्टर कर सकते हैं।

Mera Ration App के माध्यम से आप यह जानकारी भी देख सकते हैं कि आपका राशन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं। इसके अलावा आधार कार्ड पर हुआ वितरण, आसपास मौजूद राशन डीलर आदि जैसी जानकारी भी इस ऐप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। आप इस ऐप के माध्यम से अपना राशन डीलर भी खुद बदल सकते हैं। डीलर का लाइसेंस नंबर, पता, शॉप नंबर आदि भी इस ऐप के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

ऐसे करें मेरे राशन ऐप पर रजिस्ट्रेशन और जाने पात्रता

आप देश में कहीं भी जाकर मेरा राशन ऐप के माध्यम से किसी भी डीलर से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसे ऐप के पूरे सिस्टम को गूगल मैप से जोड़ा गया है। इसे ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके पश्चात आपको इस ऐप में रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपना राशन नंबर दर्ज करना होगा। जैसे ही आप अपना राशन नंबर दर्ज करेंगे आपके राशन से जुड़ी पूरी जानकारी जैसे कि मेंबर, आधार नंबर, राशन से संबंधित जानकारी, राशन की कीमत आदि आपके सामने खुलकर आ जाएगी। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपका राशन कार्ड वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत आता है या नहीं तो यह सुविधा भी आप इस ऐप के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

आपको अपने मोबाइल में ऐप खोलकर एलिजिबिलिटी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपको अपना राशन नंबर दर्ज करना होगा। यह राशन नंबर दर्ज करते ही आपको पता चल जाएगा कि आपका राशन कार्ड वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत आता है या फिर नहीं। इस ऐप के माध्यम से आप आधार सीडिंग भी कर सकते हैं। यदि आपका आधार आपके राशन कार्ड से नहीं जुड़ा है तो आपको आधार सीडिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इस प्रकार आप आधार सीडिंग कर सकेंगे।

फ्री राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन का उद्देश्य

Free Ration Card अप्लाई ऑनलाइन का मुख्य उद्देश्य राशन कार्ड को ऑनलाइन उपलब्ध करवाना है। इस योजना के माध्यम से अब आवेदन करने के लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी। Free Ration Card के माध्यम से आप सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला राशन रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते हैं। राशन कार्ड को कई सारी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

डुप्लीकेट राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन

राशन कार्ड एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसके माध्यम से कई सारी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है। राशन कार्ड हम पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। पर यदि आपके पास राशन कार्ड है और आपका राशन कार्ड खो गया है या फिर खराब हो गया है तो इस स्थिति में आप डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए खोए हुए राशन कार्ड का नंबर होना, परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो, परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड तथा प्रार्थना पत्र होना अनिवार्य है। प्रार्थना पत्र में आपको आपके आवेदन के पीछे का कारण स्पष्ट करना होगा। यदि आपका राशन कार्ड चोरी हो गया तो आपको F.I.R. की फोटोकॉपी भी अपने आवेदन पत्र के साथ जमा करनी होगी।

मुफ्त राशन कार्ड योजना 2022

यदि आप उन लोगों में से हैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं था, लेकिन सरकारी योजना के तहत प्रदान किए गए मुफ्त राशन का लाभ उठाना चाहते थे, तो कुछ राज्य सरकारें आपको इससे ई-कूपन पास की सुविधा दे रही हैं। आपको सरकार द्वारा प्रदान किए गए राशन का लाभ मिलेगा। PMGKY के तहत, GOI NFSA के तहत पंजीकृत लाभार्थियों को प्रति माह 5 किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य और 1 किलोग्राम दाल प्रति परिवार 3 महीने के लिए मुफ्त प्रदान कर रहा है।

दिल्ली में अस्थायी राशन कार्ड

दिल्ली सरकार ने राज्य के उन लोगों को अस्थाई राशन कार्ड की सुविधा शुरू की है, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, इसके तहत उन लोगों को  मुफ्त राशन का लाभ दिया जा रहा है , जिनके पास राशन कार्ड है दिल्ली सरकार उन लोगों को राशन वितरित करेगी । इस दिल्ली में अस्थायी राशन कार्ड योजना का लाभ दिल्ली के सभी आर्थिक रूप से गरीब लोग उठा सकते है ।

Free Ration Card Yojana

कुछ समय पहले केंद्र सरकार द्वारा  नई लॉन्च की गई Free Ration Card Yojana के तहत कि देश के एपीएल बीपीएल गरीब परिवारों को मुफ्त 5 किलो राशन, दाल और अन्य सामान मिलेगा ।जिनके पास राशन कार्ड है । ऐसे हजारों लोग हैं, जिनके राशन कार्ड पर काम चल रहा है,और कुछ लोगो के पास राशन कार्ड नहीं है  यह जानने के बाद कुछ राज्य सरकार ने कहा है कि वे सभी लोगों को राशन वितरित करेंगे, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और दिल्ली सरकार ने पहले ही वितरण शुरू कर दिया है इस और मप्र सरकार ने यह भी घोषणा की कि वे राज्य के सभी गरीब लोगो को अपनी पीडीएस प्रणाली के माध्यम से राशन प्रदान करेगी ।

राशन कार्ड का उपयोग

  • गैस कनेक्शन लेने के लिए
  • एफपीएस से रियायती दरों पर राशन प्राप्त करने के लिए
  • पासपोर्ट बनवाने के लिए
  • बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए
  • जीवन बीमा लेने के लिए
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए
  • मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए
  • सिम कार्ड खरीदने के लिए
  • स्कूल कॉलेज के लिए
  • कोर्ट कचहरी के लिए
  • अन्य सरकारी दस्तावेज बनवाने के लिए
  • स्कॉलरशिप लेने के लिए

Free Ration Card की पात्रता

  • आवेदकों को निवास प्रमाण देना होगा जो वहां रह रहे हैं।
  • आवेदक फॉर्म बीपीएल परिवार के होने चाहिए ।
  • राशन कार्ड मानदंड ग्रामीण और शहरी क्षेत्र अलग-अलग होंगे ।
  • Free Ration Card केवल परिवार के मुखिया के नाम से जारी किया जाएगा ।

राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • गैस कनेक्शन डिटेल्स
  • जातिप्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • नवजात शिशु के लिए
  • ओरिजिनल राशन कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • परिवार वधू का नाम जोड़ने के लिए
  • शादी का प्रमाण पत्र
  • पति का मूल राशन कार्ड
  • माता-पिता के राशन कार्ड से नाम छूटने का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड

Free Ration Card के अप्लाई कैसे करे ?


देश जो  जिन राज्य के लोग Free Ration Card के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

सर्वप्रथम आवेदक को अपने राज्य के खाद्य वितरण के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

इस पेज पर आपको आसानी से ई-कूपन / अस्थायी राशन कार्ड लागू लिंक मिल जायेगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा ।

इस पेज पर  आपको मोबाइल नंबर डालना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा । सबमिट करने के बाद  आपको एक OTP प्राप्त होगा ।वैरिफाई करने के लिए वेबसाइट में वही सबमिट करें और एक बार यह सत्यापित हो जाने के बाद एक फॉर्म खुलेगा ।

अब सबमिट करने का विवरण अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होगा जहां आपको उन्हें सबमिट करने की आवश्यकता है। कुछ मूल विवरण परिवार के मुखिया का नाम, आयु, आधार संख्या और परिवार में सदस्य की संख्या है।

बाद में, आपको निर्वाचन क्षेत्र जमा करने और उसमें पूरा पता भरने की आवश्यकता है।अब इसके बाद आपको परिवार के मुखिया के आधार कार्ड की फोटो और परिवार के सदस्यों के फोटो अपलोड करने होंगे।

विवरण जमा करने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राधिकरण से संदेश मिलेगा जिसमें एक लिंक होता है। एक बार जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप अस्थायी राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और इस अस्थायी राशन कार्ड को निकटतम डीलर को राशन प्रदान करें।

मेरा राशन ऐप डाउनलोड तथा रजिस्टर करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल ऐप स्टोर खोलना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सर्च बार मैं मेरा राशन ऐप दर्ज करना होगा।
मेरा राशन ऐप डाउनलोड
  • अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी।
  • आपको इस सूची में सबसे ऊपर वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • मेरा राशन ऍप आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।
  • आपको इस ऐप को खोल कर राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • जैसे ही आप राशन कार्ड नंबर दर्ज करेंगे आपके सामने आपके राशन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी खुल कर आ जाएगी।

मेरा राशन ऍप

इस तरह राशन कार्ड में ऑनलाइन जोड़ें नए फैमिली मैंबर का नाम, घर बैठे हो जाएगा काम

Post a Comment