हर महीने चाहिए 10 हजार रुपए पेंशन तो इस सरकारी स्कीम में करें निवेश, बस इन डॉक्युमेंट से बनेगा काम

हर महीने चाहिए 10 हजार रुपए पेंशन तो इस सरकारी स्कीम में करें निवेश, बस इन डॉक्युमेंट से बनेगा काम


PM Vaya Vandana Yojana: अगर आप मां-बाप के बुढ़ापे को सिक्योर बनना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री वय वंदना योजना आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है. इस योजना में एकमुश्त पैसा देकर आप प्रति माह 10 हजार रुपए तक की मासिक पेंशन पा सकते हैं, हाल ही में केंद्र सरकार ने इस स्कीम की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दिया है. आज हम आपको बताते हैं कि आपको इस स्कीम के लिए किन-कि डॉक्युमेंट की जरूरत होगी और आप कैसे इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं-

कैसे करें आवेदन?

इस स्कीम को लेने के लिए आपको एक आवेदन फॉर्म फिल करना होगा. इसमें सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी साथ ही डॉक्युमेंट भी जमा करने होंगे. सीनियर सिटीजन ऑनलाइन भी स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा ऑफिशियल साइट से आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

किन डॉक्युमेंट की जरूरत होगी?

इसके लिए आपको पैन कार्ड की कॉपी चाहिए होती है. इसके अलावा एड्रेस प्रूफ के लिए आधार या फिर पासपोर्ट की फोटो कॉपी चाहिए होगी. साथ ही बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी चाहिए होगी जिसमें अकाउंटहोल्डर को पेंशन ट्रांसफर की जाएगी.

10 साल तक पेंशन

'प्रधानमंत्री वय वंदना योजना' में मासिक पेंशन का ऑप्शन चुनने पर वरिष्ठ नागिरकों को स्कीम में 10 साल तक एक तय दर से गारंटीशुदा पेंशन मिलती है. यह स्कीम डेथ बेनिफिट की भी पेशकश करती है. इसके तहत नॉमिनी को खरीद मूल्य वापस किया जाता है. इस पर मिलने वाला एश्योर्ड रिटर्न 8 फीसद होता है.

इस मोड में ले सकते हैं पेंशन

योजना में निवेश करने के 10 साल बाद पेंशन के अंतिम भुगतान के साथ ही जमा राशि भी वापस लौटा दी जाती है. आप मासिक, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर पेंशन ले सकते हैं. इस पॉलिसी का टर्म अधिकतम 10 साल के लिए है. इस प्लान पर टैक्स छूट नहीं मिलती है.

इतनी मिलेगी पेंशन

इस योजना में आप अधिकतम 15 लाख रुपए का इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. इस स्कीम में 60 वर्ष या इससे अधिक के सीनियर सिटीजन इसमें निवेश कर सकते हैं. इस योजना में आपको न्यूनतम पेंशन 1 हजार रुपए तो वहीं अधिकमत पेंशन 10 हजार रुपए तक मिलेगी.

इतने रुपए करने होंगे जमा

इसमें लगभग 1,44,578 रुपए के एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान कर आप एक हजार रुपए की पेंशन पा सकते हैं. इसके अलावा 15 लाख के निवेश पर 10 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन मिलने लगती है. इसके अलावा पेंशनर को यह अधिकार होगा कि वह ब्याज की रकम या तो पेंशन के रूप में या एकमुश्त ले.

Related Posts