किसान ट्रैक्टर योजना- सरकार दे रही है ट्रैक्टर खरीदने के लिए 5 लाख

हमारा भारत देश किसी प्रकार देश है और हमारे देश की लगभग अर्थव्यवस्था को संतुलन प्रदान करने के लिए केवल किसान भाई ही अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आज हमारे देश में किसान लोगों की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। आज हमारे देश में किसान भाई खेती किसानी में लगने वाले यंत्रों को स्वयं खरीदने में असक्षम हैं।किसानों की समस्या को समझते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किसान भाइयों को खेती किसानी करने में लगने वाले यंत्रों को खरीदने में सब्सिडी को प्रदान करने का निर्णय लिया है। भारत सरकार ने ट्रैक्टर की खरीद पर 20 से लेकर 50% तक किसानों को सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय लिया हैं।चलिए इस लेख के माध्यम से सरकार की इस सब्सिडी योजना के बारे में विस्तार पूर्वक से जानते हैं।



क्या है किसान ट्रैक्टर योजना ?

खेती करने के लिए सभी किसानों को चाहे वह बड़े स्तर का खेती करने वाला हो या फिर छोटे स्तर का खेती करने वाला किसान व्यक्ति हो, उनको सबसे ज्यादा समय-समय पर खेतों की जुताई करने के लिए ट्रैक्टर की जरूरत पड़ती है। किसानों को अपने खेत की जुताई करवाने के लिए ट्रैक्टरों को ढूंढना पड़ता है और यदि समय पर खेतों की जुताई ना हो पाए तो , इसका सीधा असर किसानों की फसलों पर भी होता है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए किसान भाइयों की इस समस्या को दूर करने के उद्देश्य से ट्रैक्टर सब्सिडी योजना की शुरुआत भारत सरकार ने की है। इस योजना के माध्यम से सभी किसान भाइयों को डायरेक्ट सब्सिडी बेनिफिट की सुविधा के माध्यम से लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में सब्सिडी राशि को जमा करवाती है। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी प्रकार के ट्रैक्टरों की कीमत पर 20% से लेकर 50% तक की सब्सिडी किसानों को प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।

यह भी पढ़ें


किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ ?

  • भारत सरकार की किसानों के लिए शुरू की गई इस लाभकारी योजना का लाभ सभी प्रकार के किसान चाहे वह छोटे स्तर का हो या फिर बड़े स्तर इसका का उठा सकता है।
  • लाभकारी योजना के माध्यम से सब्सिडी राशि को सीधे लाभार्थी किसान भाइयों के बैंक खातों में प्रदान की जाती है और इस योजना के अंतर्गत सभी किसान भाइयों को 20% से लेकर 50% तक ट्रैक्टर के मूल्यों पर सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान भी है।
  • इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनका आधार कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक होगा।
  • ऐसे सभी किसान भाइयों को लाभान्वित किए जाने का प्रावधान है , जिन्होंने अभी तक सरकार द्वारा किसी भी खेती किसानी हेतु उपकरण की योजनाओं का लाभ नहीं उठाया होगा।
  • जिन किसान भाइयों के पास खेती योग्य भूमि होगी उनको इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा और यदि जिनके पास खेती योग्य भूमि नहीं होगी तो , उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान करने का प्रावधान नहीं है।

किसान ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत पात्रता –

  • इस लाभकारी योजना के अंतर्गत वही किसान लाभ उठा पाएंगे जो भारत के नागरिक होंगे और जिनके पास खेती करने योग्य भूमि मौजूद होगी।
  • किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ केवल वही किसान भाई उठा सकते हैं , जिन्होंने ऐसी किसी भी प्रकार की योजना का लाभ पहले कभी भी नहीं उठाया होगा।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी लाभार्थी किसान भाइयों का बैंक खाता होना चाहिए और उनका खाता आधार कार्ड से लिंक भी होना आवश्यक है।
यह भी पढ़ें

लगने वाले दस्तावेज :-

  • इस योजना के आवेदन व्यक्ति को अपना मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाना आवश्यक है , तभी वह इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान भाइयों को उनकी किसान भूमि से संबंधित सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी , इसलिए आप अपने भूमि से संबंधित सभी दस्तावेजों को सुरक्षित रखें।
  • सब्सिडी राशि को प्राप्त करने के लिए किसान भाई को अपने बैंक खाते की पासबुक की प्रतिलिपि और अपने आधार कार्ड की भी प्रतिलिपि रखनी आवश्यक होगी।
  • अंत में योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना के आवेदन फॉर्म में लाभार्थी किसान भाई को अपना एक स्थाई मोबाइल नंबर और अपना पासपोर्ट साइज फोटो भी संलग्न करना आवश्यक होगा।

इस योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं ?

  • भारत सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए प्रदान की जा रही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले किसान भाइयों को अपने राज्य के कृषि विभाग एवं अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म को भरना होगा।योजना से संबंधित आपको सारे दस्तावेजों को अपने आवेदन फॉर्म में संलग्न करना है और उसके बाद आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में अपने आवेदन फॉर्म को जमा करवाकर अपना पंजीकरण पूरा करा सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त राज्य स्तर पर भी भारत सरकार इस योजना से किसान भाइयों को जोड़ने के लिए कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी इसका पंजीकरण शुरू करने का शीघ्र ही प्रावधान शुरू कर रही है।आप अपने राज्य के कृषि विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। किसान ट्रैक्टर योजना सब्सिडी के माध्यम से आपको 20% से 50% तक लाभ प्राप्त हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

भारत सरकार किसानों के हित के लिए ऐसी ही हजारों योजनाएं चलाती रहती है , ताकि किसान भाई उसका लाभ उठाकर अपनी खेती किसानी में लगने वाले उपकरणों को बड़ी ही आसानी से खरीद कर खेती को सुचारू रूप से कर सकें। इस लाभकारी योजना का लाभ उठाकर आज भारतवर्ष का प्रत्येक किसान अपने स्वयं के ट्रैक्टर को खरीद कर अपनी खेती को आसान बना सकता है।

Related Posts