मोबाइल से करें Ration Card के लिए अप्लाई, ये है तरीका, घर बैठे होगा काम

मोबाइल से करें Ration Card के लिए अप्लाई, ये है तरीका, घर बैठे होगा काम

आधार और पैन कार्ड की तरह राशन कार्ड (Ration Card) भी देश के नागरिक के लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट है. इस कार्ड की मदद से आम जनता को जहां एक ओर राशन (Ration Card) मिलता है. वहीं, दूसरी ओर यह पहचान पत्र के रुप में भी काम करता है. सरकार ने ‘वन नेशन वन कार्ड’ (One nation one card) की व्यवस्था लागू कर दी है. इस व्यवस्था के तहत किसी भी राज्य का राशनकार्डधारक देश के किसी भी खोने से राशन ले सकता है. ऐसे में अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो हम आपको बताते हैं कि आप कैसे मोबाइल के जरिए आसानी से राशन कार्ड बनवा सकते हैं

घर बैठ कर सकते हैं आवेदन

अगर आपके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है तो आप अब घर बैठे ऑनलाइन (Apply online for ration card) ही बनवा सकते हैं. इसके लिए सभी राज्यों की ओर से वेबसाइट शुरू कर दी गई है. आप जिस भी राज्य के मूल निवासी हैं, उसकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. राशन कार्ड दो तरह का बनता है. 

दो कैटेगिरी के होते हैं राशन कार्ड


बता दें इस समय देश में दो कैटेगिरी के राशन कार्ड होते हैं. एक बीपीएल कैटेगिरी और दूसरा बिना बीपीएल कैटेगिरी का. आय के हिसाब से आप यह चुन सकते हैं कि कौन सा राशन कार्ड के लिए आपको आवेदन करना है.

इस तरह करें अप्लाई


आपको सबसे पहले अपने संबधित राज्य की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा. राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट दिया जा सकता है. अगर ये कार्ड नहीं है तो सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है.आपको राशन कार्ड का आवेदन करने के साथ ही पांच से 45 रुपए फीस देनी होगी. एप्लीकेशन सबमिट होने के बाद इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है. अधिकारी फॉर्म में भरी जानकारियों की जांच कर पुष्टि करता है.

30 दिन का लगता है समय


यह जांच आवेदन करने के 30 दिन के अंदर पूरी हो जाती है.जांच सही पाए जाने पर 30 दिन के भीतर राशन कार्ड जारी हो जाता है. इसके अलावा आवेदनकर्ता चाहे तो राशन कार्ड के​ लिए कॉमन सर्विस सेंटर में भी अप्लाई कर सकते है.   

सभी राज्यों के हैं पोर्टल


राशन कार्ड के लिए सभी राज्यों के पोर्टल हैं जहां आप अप्लाई कर सकते हैं। देश भर में सरकार की ओर से 80 करोड़ गरीबों को लॉकडाउन के दौरान मुफ्त राशन दिया जा रहा है. सरकार तीन महीने अप्रैल, मई, जून के लिए 5 किलो अतिरिक्त राशन मुफ्त में दे रही है। राशन की यह क्वाटिंटी मौजूदा लिमिट के ऊपर है.