Rythu Bharosa Yojana - किसानो को मिली 7500 रूपये की पहली किस्‍त - अगर किसान हो तो जरूर देखे

Rythu Bharosa Yojana – किसानो को मिली 7500 रूपये की पहली किस्‍त – अगर किसान हो तो जरूर देखे

किसानो को मिली 7500 रूपये की पहली किस्‍त


रैतु भरोसा-किसान योजना (Rythu Bharosa Kisan Yojana): वर्तमान में कोराेना महामारी के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लगाया हुआ है।

ऐसे में केन्‍द्र सरकार के द्वारा गरीबो, मजदूरो विशेषकर किसानो को विभिन्‍न योजनाओं के तहत राहत पहुचाई जा रही है। हाल में किसानो को पीएम किसान योजना के तहत 2000 रूपये की किस्‍त भेजी गई थी। हालांकि किसानो के लिए वि‍‍भिन्‍न राज्‍यो के द्वारा भी अनेक योजनाऐ चलाई जा रही है जिनके तहत लॉकडाउन के दौरान किसानो को आर्थिक मदद दी गई है। ऐसे में बात कर रहे है आध्रंप्रदेश के मुख्‍यमंत्री द्वारा शुरू की गई रैतु भरोसा किसान योजना (Rythu Bharosa Kisan Yojana) के बारे में।

राज्‍य सरकार की इस योजना के तहत हाल में राज्‍य के किसानो को पहली 7500 रूपये की पहली किस्‍त जारी कर दी गई है।

स्‍कीम से होने वाले लाभ


आध्रंप्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्‍य लक्ष्‍य किसानाे की पैदावार बढाना है। जानकारी के मुताबिक लगभग 49 लाख किसानो को योजना का लाभ मिला है।

  • योजना के तहत किसानो को सालाना 13500 रूपये की राशि दी जाती है।
  • स्‍कीम के तहत किसानो को 7500 रूपये की पहली किस्‍त भेज दी गई है।
  • किसानो के खाते में यह पैसे प्रत्‍यक्ष लाभ अतंरण (DBT) के माध्‍यम से भेजे जाते है।
  • किसानो के खाते में यह पूरी रकम तीन चरणो के जरिए भेजी जाती है।
  • यहा पर ध्‍यान देने वाली बात यह है कि यह योजना केवल आध्रंप्रदेश के किसानो के लिए चलाई जा रही है।

आइये अब जान लेते है कि स्‍कीम की तीनो किस्‍ते कितने-कितने समय में किसानो को ट्रांसफर की जाती है।

कब मिलता है किसानो को पैसा


आपको बता दे Rythu Bharosa Yojana योजना के तहत किसानो को 13500 रूपये की रकम तीन किस्‍तो में भेजी जाती है। पहली किस्‍त मे 7500 रूपये तथा दूसरी किस्‍त में 4000 व तीसरी किस्‍त में 2000 रूपये किसानो के खाते में डाले जाते है।


पहली किस्‍त (First Installment) – रैतु भरोसा किसान योजना के तहत किसानो को पहली किस्‍त की राशि‍ 7500 रूपये मई के महिने में दी जाती है जो कि किसानो को दे दी गई है इसमें 2000 रूपये अप्रैल महिने में ही किसानो को भेज दिए गए थे एवं बचे हुए 5500 रूपये हाल में मई में किसानो के खातो मे भेजे गए है।

दूसरी किस्‍त (Second Installment) – अगर बात करे दूसरी किस्‍त के बारे में। तो आपको बता दे स्‍कीम के तहत दूसरी 4000 रूपये की किस्‍त की राशि अक्‍टूबर के महिने में किसानो को भेजी जाती है।

तीसरी किस्‍त (Third Installment) – वही सरकार की इस योजना के तहत तीसरी किस्‍त की राशि के तहत 2000 रूपये किसानो के खाते में भेजे जाते है। किसानो को तीसरी किस्‍त मकर सक्रांति के आसपास भेजी जाती है।

ऐसे में दोस्‍तो वर्तमान में लॉकडाउन के दौरान सरकार की इस योजना के तहत आर्थिक मदद से किसानो को राहत मिली है। अगर आप आध्रंप्रदेश सरकार की इस योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहते है तो आप इस लिंक https://ysrrythubharosa.ap.gov.in/RBApp/index.html पर क्लिक करके राज्‍य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जा सकते है।