गैस सब्सिडी आपके अकाउंट में आई या नहीं? मोबाइल उठाएं, घर बैठे मिनटों में पता लगाएं

गैस सब्सिडी आपके अकाउंट में आई या नहीं? मोबाइल उठाएं, घर बैठे मिनटों में पता लगाएं

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना में बांटे गए कनेक्शन पर अब तक जो सब्सिडी 174.86 रुपए प्रति सिलेंडर थी, उसे बढ़ाकर 312.48 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया गया है.



रसोई गैस (LPG) सिलेंडर की कीमतें हर महीने तय होती हैं. पिछले कुछ समय से लगातार सिलेंडर के दाम में इजाफा देखने को मिला है. यही वजह है कि मोदी सरकार ने घरेलू गैस उपभोक्ताओं (LPG Consumer) को बड़ी राहत दी है. केंद्र सरकार ने LPG सिलेंडर पर मिल रही सब्सिडी को दोगुना कर दिया है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum) के मुताबिक, दिल्ली में अब तक 14.2 किलो के सिलेंडर पर 153.86 रुपए की सब्सिडी मिलती थी, जिसे बढ़ाकर 291.48 रुपए कर दिया गया है.


दोगुनी की गई LPG सब्सिडी



प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना में बांटे गए कनेक्शन पर अब तक जो सब्सिडी 174.86 रुपए प्रति सिलेंडर थी, उसे बढ़ाकर 312.48 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया गया है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत 144.50 रुपए बढ़कर 858.50 रुपए हो गई है. LPG सिलेंडर पर ज्यादातर लोगों को सब्सिडी मिलती है. डायरेक्‍ट कैश ट्रांसफर स्‍कीम के जरिए लोगों के खातों में सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर किया जाता है.

घर बैठे पता लगाएं सब्सिडी आई या नहीं


कई शिकायतें सामने आई हैं कि गैस सब्सिडी को किसी और खाते में ट्रांसफर कर दिया गया. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आपके खाते में नियमित सब्सिडी आ रही है या नहीं. बैंक अकाउंट में सब्सिडी क्रेडिट हुई है यह जानने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है. घर बैठे भी यह पता लगाया जा सकता है कि रकम ट्रांसफर की गई है या नहीं. इसके लिए कुछ स्टेप्स फोलो करने होंगे. अपने मोबाइल के जरिए इसका पता लगाया जा सकता है.

ये स्टेप्स करें फोलो


सबसे पहले Mylpg.in वेबसाइट पर जाएं. 

  • वेबसाइट के होम पेज पर तीन LPG सिलेंडर कंपनियों का टैब (तस्वीर के साथ) होगा.
  • अपनी कंपनी (जिसका सिलेंडर लेते हैं) का सेलेक्शन करना होगा. 
  • इंडेन गैस का सिलेंडर लेते हैं तो इसके टैब पर क्लिक करें.
  • सब्सिडी आई या नहीं इसे चेक करने के लिए एक नया इंटरफेस खुलेगा.
  • बार मैन्यू में जाकर ‘Give your feedback online’ पर क्लिक करें.
  • अपना मोबाइल नंबर, LPG कंज्यूमर आईडी, राज्य का नाम, डिस्ट्रीब्यूटर की जानकारी भर दें.
  • इसके बाद ‘Feedback Type’ पर क्लिक करें.
  • ‘Complaint’ विकल्प को चुनकर ‘Next’ का बटन क्लिक करें. 
  • नए इंटरफेस में आपकी बैंक डिटेल्स सामने होंगी. डीटेल्स से पता लगेगा कि सब्सिडी की रकम खाते में आई या नहीं.