राजस्थान प्रवासी नागरिक वापसी योजना: Migrant Workers Registration App

दोस्तों आज हम आपको राजस्थान प्रवासी नागरिक वापसी योजना के बारे में जानकारी दे रहे हैं। और यह भी बताएंगे कि आप मोबाइल एप के द्वारा इस पर कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते हो। जैसे कि आप जानते हैं कोविड-19 लाॅक डाउन के चलते देश में हजारों मजदूर अलग अलग राज्य में फंसे हुए हैं और वह अपने अपने घर जाना चाहते हैं इसी सिलसिले में राजस्थान सरकार ने सेवा ई मित्र पोर्टल शुरू किया है जिसके अंतर्गत राजस्थान के प्रवासी मजदूर जो दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर वह राजस्थान वापस जा सकते हैं इसके अलावा राजस्थान सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं जिसके द्वारा भी आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हो।

राजस्थान प्रवासी वापसी – Rajasthan Migrant Workers


राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने राज्य के प्रवासी नागरिक जो अन्य राज्यो में फंसे हुए हैं उन्हें घर वापसी बुलाने के लिए एक पोर्टल शुरू किया है जिसके अंतर्गत राजस्थान के सभी नागरिक जो अपने राज्य से बाहर हैं इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा कर योजनाबद्ध तरीके से अपने घर वापस आ सकते हैं अगर उनके पास इंटरनेट वाला फोन नहीं है तो हेल्पलाइन नंबर के जरिए भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और घर आने की प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद राजस्थान सरकार अपनी सहमति देते हुए प्रवासी नागरिकों और मजदूरों की संख्या के हिसाब से उन्हें बुलाने की तारीख और समय तय करेंगी इसके अलावा जो व्यक्ति अपने प्राइवेट वाहन से राजस्थान वापस आना चाहता है उसे रजिस्ट्रेशन में इस बात का उल्लेख भी करना होगा। जो मजदूर अन्य राज्य से वापस आएंगे उनको 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन में रखा जाएगा उसके बाद उन्हें घरों को भेजा जाएगा।

प्रवासी नागरिक वापसी का उद्देश्य


राजस्थान प्रवासी नागरिक वापसी योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के जो मजदूर दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं उन्हें वापस राज्य में बुलाना है क्योंकि बहुत से राज्यो में मजदूर ऐसी जगहों पर फंसे हुए हैं जहां पर उन्हें खाना भी मुहैया नहीं हो रहा सोशल डिस्टेंसिंग की तो धज्जियां उड़ रही है क्योंकि अगर दिल्ली की बात करी जाए तो वहां के शेल्टर होम में हजारों मजदूर फंसे हुए हैं जिन्हें एक वक्त के खाने के लिए भी बड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ता है लाइन लगाने पड़ती है ऐसे में वह सोशल डिस्टेंस का पालन कैसे कर सकते हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने इस पोर्टल को शुरू किया ताकि राजस्थान का मजदूर वापस अपने घर आ सके।

राजस्थान प्रवासी नागरिक वापसी योजना रजिस्ट्रेशन के लिए दिशानिर्देश


अगर आप राजस्थान में रहने वाले हैं और आप कोरोना वायरस लोक डाउन के चलते हैं अन्य किसी राज्य में फंसे हुए हैं तो आपको राजस्थान प्रवासी नागरिक वापसी योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए निम्नलिखित दिशानिर्देशों को मानना पड़ेगा।


  • अगर आप राजस्थान के मूल निवासी हैं तो आपके पास इसका कोई ना कोई प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • आप मोबाइल एप्प को डाउनलोड करके इस पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं
  • मोबाइल ऐप यूज करने के लिए अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो आप हेल्पलाइन नंबर के द्वारा भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं हेल्पलाइन नंबर यह है 18001806127
  • अगर आपको अपने वाहन से जाना है तो रजिस्ट्रेशन में इस बात का उल्लेख करना होगा उसके बाद संबंधित जिला कलेक्टर के द्वारा आप को पास दिया जाएगा।
  • संबंधित विभाग द्वारा आपको घर जाने की तिथि बता दी जाएगी।

राजस्थान के प्रवासी नागरिक वापसी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 


अगर आप राजस्थान के निवासी हैं और आप लाक डाउन  के कारण अन्य किसी राज्य में फंसे हुए हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन कराने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

  • इसके लिए आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र में emitra.rajasthan.gov.in/ सर्च करके ओपन करना होगा।
  • ओपन करने के बाद इस वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको आपका फोन नंबर लिखना होगा जिस पर एक ओटीपी आएगा और ओटीपी भरकर वेरीफाई करना होगा।
  • इसके बाद आप से संबंधित जो जानकारी पूछी जाए उसे बड़ा ध्यान पूर्वक भरे बनने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आगे की सूचना आपको फोन के द्वारा मिलेगी।
  • इसके अलावा आप मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके भी अपना पंजीकरण कर सकते हो।
  • अगर आपको मोबाइल में इंटरनेट नहीं है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर 18001806127 पर कॉल करके भी अपने बारे में सारी जानकारी देकर आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हो।
उज्‍जवला, जनधन या किसान योजना का पैसा अकांउट में आया है या नही - मोबाइल से ऐसे चैक करे



मुख्य विशेषता राजस्थान प्रवासी नागरिक वापसी


योजना का नाम             - राजस्थान प्रवासी नागरिक वापसी योजना
घोषणा                           - मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा
आरंभ तिथि                   - 27 अप्रैल सन 2020
उद्देश्य                           - प्रवासी नागरिकों को वापस लाना
हेल्पलाइन नंबर             -  18001806127,
ऑफिशियल वेबसाइट  - http://emitra.rajasthan.gov.in